कांग्रेस नेता का EC से अपील- खराब पाई गई EVM का आंकड़ा जारी करे चुनाव आयोग

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से कहा कि वह इस बारे में आंकड़े जारी करे कि लोकसभा चुनाव के दौरान कितनी ईवीएम खराब पायी गयीं। गोगोई ने कहा कि वह विश्वास के साथ कह सकते हैं कि इन मशीनों ने अशुद्ध परिणाम दिखाए हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में गोगोई ने असम की जोरहाट सीट से अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी को 1.44 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था।

PunjabKesari

गोगोई का यह बयान ईवीएम से छेड़छाड़ के दावों को लेकर ताजा राजनीतिक विवाद के एक दिन बाद आया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें आरोप लगाया गया है कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र में शिवसेना उम्मीदवार के एक रिश्तेदार को 4 जून को मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से “कनेक्ट” मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पाया गया था।

PunjabKesari

‘एक्स' पर एक पोस्ट में गोगोई ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को अचूक मानने से पहले, भारत निर्वाचन आयोग को यह आंकड़ा जारी करना चाहिए कि पूरे चुनाव के दौरान कितनी ईवीएम में गड़बड़ी पायी गयी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को यह बताना चाहिए कि आम चुनावों के दौरान कितनी मशीनों ने गलत समय, तारीख और गलत मत दर्ज किए तथा कितनी ईवीएम के घटकों - मतगणना इकाई, मतपत्र इकाई को बदला गया तथा छद्म मतदान के दौरान कितनी ईवीएम में खराबी मिली।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, “चुनाव लड़ने के बाद मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इन मशीनों ने अशुद्ध नतीजे दिखाए हैं। मुझे उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग उपरोक्त आंकड़े जारी करेगा क्योंकि जनता को जानने का अधिकार है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News