पाकिस्तान में एक और गुरुद्वारा बाबा माणक सिंह बना खंडहर, मुसलमानों ने किया कब्जा (Photos)

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 03:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में हिंदुओं, सिखों और दूसरे अल्पसंख्यक धर्मों के लोगों को जहां लगातार  उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है वहीं उनके धार्मिक स्थलों की हालत भी जर्जर होती जा रही है। कुछ ऐतिहासिक मंदिरों और गुरुदारों की हालत इतनी जीर्ण-क्षीण हो चुकी है कि वो अपना अस्तित्व तक खोते नजर आ रहे हैं। हालात इतने बदतर हो रहे हैं कि पुराने मंदिरों और गुरुदारों पर मुसलमानों ने कब्जा शुरू कर दिया है। गुरूद्वारा रोरी साहिब के  बाद अब पवित्र गुरुद्वारा बाबा माणक सिंह की बदहाली की तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं। 

PunjabKesari

पाकिस्तान में लाहौर  के बाहर माणक गांव  स्थित पवित्र गुरुद्वारा बाबा माणक सिंह की तस्वीरों और वीडियो से पता चलता है कि तीन मंजिला गुरुद्वारा खंडहर में तबदील हो चुका है और इसकी जमीन पर मुस्लिम गांवों द्वारा कब्जा कर लिया गया है। तस्वीरों में दिख रहा है कि गुरुद्वारे के अंदर सुखाने के लिए कुछ कपड़े तार पर लटके हुए हैं। खास बात यह है कि स्थानीय मुसलमान गुरुद्वारे के जीर्णोद्धार का विरोध करते रहे हैं। बता दें कि यह पवित्र स्थान रायविंड रोड पर लाहौर से लगभग 45 किमी और पाक-भारतीय सीमा से 5-6 किमी दूर है।

PunjabKesari

 गौरतलब है कि पाकिस्तान में लगातार हिंदुओं और सिखों के धार्मिक स्थलोंको निशाना बनाया जा रहा है। हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां तोड़ी जा रही हैं। ज्यादातर मंदिरों-गुरुद्वारों को अब दुकान और दफ्तरों में बदल दिया गया है। हर साल हजारों लड़कियों का जबरन धर्मांतरण कराया जाता है लेकिन पाकिस्तान सरकार इस पर ध्यान देने के बजाय भारत सरकार पर अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठा रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News