क्या होता है Everything App? ''ट्विटर'' की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मस्क ले रहे चीन का सहारा!
punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2023 - 07:57 AM (IST)
नेशनल डेस्क: एलोन मस्क ने एक्स, माइक्रोब्लॉगिंग साइट जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, को "Everything App" में बदलने की अपनी इच्छा का संकेत दिया है। पिछले हफ्ते ही Twitter के नाम और बर्ड Logo को हटाने के अपने फैसले की व्याख्या करते हुए एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि रीब्रांडेड प्लेटफॉर्म का विस्तार "व्यापक संचार और आपके संपूर्ण वित्तीय दुनिया को संचालित करने की क्षमता" प्रदान करने के लिए किया जाएगा।
Musk के इस कदम को चीनी मेगा ऐप वीचैट की राह की दिशा में उठाया गया माना जा रहा। इतना ही नहीं इससे पहले मस्क ने कहा था कि वो अपनी सोशल मीडिया कंपनी को एक बड़े प्लेटफॉर्म में बदलना चाहते हैं. उन्होंने पिछले साल ट्विटर यानि X को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। जिसके बाद ट्विटर की विज्ञापन की कमाई घट कर आधी रह गई है। एक्स भारी-भरकम कर्ज चढ़ गया ।
हाल ही में एक्स पर लिखे एक पोस्ट में मस्क ने कहा था कि आने वाले महीनों में वो इस प्लेटफॉर्म में ऐसे फीचर जोड़ेंगे जिससे यूज़र अपने सभी फाइनैंशियल ट्रांजेक्शन कर पाएंगे। इससे मस्क को उम्मीद है कि इससे एक्स के रेवेन्यू में काफी इजाफा होगा और कंपनी की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।
बता दें कि मस्क चीनी सुपर ऐप WeChat के काफी बड़े प्रशंसक हैं. वो ‘एवरीथिंग ऐप’ वीचैट की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि वो ट्विटर को भी वीचैट जैसा बनाना चाहते हैं।
वहीं अब ऐसा प्रतीत होता है कि मस्क के प्लान चीनी सुपर ऐप WeChat से प्रेरणा लेती हैं। WeChat, जो सोशल मीडिया, डिजिटल भुगतान, इंटरनेट ब्राउजिंग और बहुत कुछ को एक ही ऐप में लिंक करता है, 2011 में तकनीकी दिग्गज Tencent द्वारा लॉन्च किए जाने के बाद से चीन में रोज़ाना दिनचर्या का एक सर्वव्यापी हिस्सा बन गया है।
WeChat को कैसे मिली इतनी बड़ी सफलता ?
WeChat कई कारणों से चीन में सफल रहा, लेकिन उनमें से प्रमुख था लॉन्च का समय। दरअसल, वीचैट को दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी टेन्सेंट ने 2011 में लॉन्च किया था. चीन की 1.40 अरब की आबादी में लगभग हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करता है। इसकी खासियत के बारे में बताए तो वी-चैट एक साथ मैसेजिंग, वॉयस-वीडियो कॉल, सोशल मीडिया, फूड डिलीवरी, मोबाइल पेमेंट, गेम्स , न्यूज़ और डेटिंग सर्विस तक देता है यानि भारत में चलने वाली व्हॉट्सऐप, फेसबुक, ऐपल पे, अमेजन, टिंडर सब एक साथ मिश्रण है WEchat।
2011 में, चीन में सीमित बुनियादी ढांचे और बड़ी ग्रामीण आबादी के कारण 1.3 अरब लोगों की आबादी में केवल 485 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता थे। देश में क्रेडिट कार्ड की पहुंच भी सीमित थी, बहुत से लोग कैश पर बहुत निर्भर थे। उस समय उच्चतम मूल्यवर्ग 100 रॅन्मिन्बी था, जिसका मूल्य लगभग 13 डॉलर था।
वहीं अब 2023 में अमेरिकी इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र 2011 में चीन की तुलना में बहुत बड़ा और अधिक खंडित है। बाज़ार भी कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी है। मस्क के सुपर ऐप को टिकटॉक जैसी कंपनियों से मुकाबला करना होगा, जो अमेरिका में ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करना चाहता है, और COVID-19 महामारी के बाद Google Pay और Apple Pay की सर्वव्यापकता है।