दिल्ली में अगले साल अगस्त तक लागू की जा सकती हैं ई-स्वास्थ्य कार्ड सुविधाएं: केजरीवाल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2020 - 10:43 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को शहर के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचएमआईएस) और ई-स्वास्थ्य कार्ड सुविधाओं पर एक समीक्षा बैठक आयोजित की और कहा कि अगले साल अगस्त तक इन सुविधाओं को लागू किया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा कि दिल्ली के निवासियों को प्रभावी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए एचआईएमएस को लागू किया जाएगा। 

केजरीवाल ने कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि दिल्ली की जनता को कोई असुविधा नहीं हो। इस प्रबंधन प्रणाली से जनता को सभी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके अलावा 2021 तक दिल्ली के प्रत्येक नागरिक, जो अस्पताल जाते हैं, को एक कार्ड जारी किया जाना चाहिए ताकि सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उन्हें मिल सके। कार्ड को जारी करने के बाद इसे एचआईएमएस से जोड़ना होगा।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-स्वास्थ्य कार्ड के क्रियान्वयन के बाद दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में उपचार कराना चाह रहे राजधानी के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। 

केजरीवाल के हवाले से बयान में कहा गया कि एचआईएमएस के तहत एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया जाएगा जिसमें दिल्ली के नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं का डेटाबेस रहेगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक लोगों की प्रभावी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एचआईएमएस के तहत एक ऐप शुरू किया जाएगा जिसके जरिये कॉल सेंटर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह लोगों की समस्याओं को हल करेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली लोगों के लिए 24x 7 डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News