अगले 5 साल के लिए मुफ्त राशन से लेकर UCC लागू करने तक, जानिए BJP के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 01:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 'संकल्प पत्र' के नाम से घोषणापत्र जारी किया। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस 'संकल्प पत्र' को जारी किया। प्रधानमंत्री ने एक समारोह में घोषणापत्र की प्रतियां चार व्यापक समूहों- गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी शक्ति के प्रतिनिधियों को सौंपीं। ये सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश को भाजपा के ‘संकल्प पत्र' का बहुत इंतजार रहता है और एक बड़ा कारण है कि 10 वर्षों में पार्टी ने इसके हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है।

15 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए
बीजेपी के इस 'संकल्प पत्र' को राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्यों की समिति ने तैयार किया है। राजनाथ ने कहा कि इसके लिए आम लोगों से भी सुझाव मांगे गए थे। उन्होंने बताया कि समिति को 15 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए हैं। आइए जानते हैं 'संकल्प पत्र' में बीजेपी की 10 बड़ी घोषणाएं...

  1. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और किफायती हो।''
  2. अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।'' भाजपा ने अब ट्रांसजेंडरों को भी आयुष्मान भारत योजना के दायरे में शामिल करने का निर्णय लिया है।' मोदी गारंटी देते हैं कि जन औषधि केंद्रों पर 80 फीसदी छूट के साथ सस्ती दवाएं मिलती रहेंगी।
    PunjabKesari
  3. स्वयं सहायता समूहों में शामिल होने वाली 10 करोड़ महिलाओं के साथ, उन्हें अब आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, खुदरा और पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, मोदी का लक्ष्य लखपति दीदियों की संख्या को एक करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ करना है। ‘नमो ड्रोन दीदी'योजना के माध्यम से, हर गांव में महिलाएं ड्रोन प्रावधानों के साथ सरकार द्वारा समर्थित ड्रोन पायलट बनेंगी।   
  4. हम पहला बुलेट ट्रेन कॉरिडोर विकसित कर रहे हैं। हम इस बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व में नए कॉरिडोर के लिए फिजिबिलिटी स्टडी करेंगे।
  5. वन नेशन, वन इलेक्शन का कार्यान्वयन- हमने वन इलेक्शन संबंधित मुद्दो की परीक्षण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. अब, हम उनकी सिफारिशों के सफल कार्यान्वयन की दिशा में काम करेंगे।
    PunjabKesari
  6. भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे. अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।
  7. हम नए एम्स और विभिन्न नए जिला-स्तरीय में मेडकल कॉलेज के माध्यम से यूजी (UG) एवं पीजी (PG) मेडिकल शिक्षा में सीट बढ़ाएंगे।
  8. मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' पहल को लागू करने की दिशा में काम करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता राष्ट्रीय हित में है।भाजपा का मानना है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता, तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता है। 
    PunjabKesari
  9. हम पीएम सूयर् घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे, जिससे इन परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाए।
  10. 4 जून के बाद भाजपा के संकल्प पत्र पर तेजी से काम शुरू होगा। सरकार पहले से ही 100 दिन की कार्ययोजना पर काम कर रही है। हमने चंद्रयान की सफलता देखी है, अब हम गगनयान की महिमा का अनुभव करेंगे। हमने जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया का भारत में स्वागत किया। अब हम ओलंपिक की मेजबानी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। इस नए भारत ने गति पकड़ ली है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News