Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता पुलिस के ASI अनूप दत्ता का पॉलीग्राफ टेस्ट करेगी CBI, जानें क्या हैं आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 07:44 PM (IST)

कोलकाताः केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने सिटी पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक (ASI) अनूप दत्ता का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की अनुमति मांगी है। अनूप दत्ता को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपी संजय रॉय का करीबी माना जाता है। एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई इस बात की जांच कर रही है कि क्या दत्ता ने अपराध को छिपाने में रॉय की मदद की थी। उन्होंने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार, दत्ता ने रॉय को कई तरह के लाभ पहुंचाने में कथित तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या रॉय ने दत्ता को अपराध के बारे में बताया था और क्या उसे कोई मदद मिली थी। उन्होंने कहा कि अदालत इस मुद्दे पर दत्ता की सहमति लेने के बाद पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए आवेदन पर फैसला करेगी।

सीबीआई ने मंगलवार को मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा किया, जो कि उन्हें धोखे का पता लगाने वाले टेस्ट (डीडीटी) की एक श्रृंखला के अधीन करने के तीसरे दिन था। शनिवार को उनका लेयर्ड वॉयस एनालिसिस टेस्ट हुआ, उसके बाद सोमवार को पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ। सोमवार को टेस्ट पूरा नहीं हो सका, इसलिए इसे मंगलवार को फिर से शुरू किया गया।

क्या है पॉलीग्राफ टेस्ट
लेयर्ड वॉयस एनालिसिस फोरेंसिक विशेषज्ञों के शस्त्रागार में एक नया डीडीटी है। यह झूठ बोलने वाले की प्रतिक्रिया का पता लगाता है लेकिन झूठ की पहचान नहीं करता है। इस तकनीक ने विभिन्न आवाज गुणों में तनाव, संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं और भावनात्मक संकेतों की पहचान की। पॉलीग्राफ टेस्ट, जो कि एक डीडीटी भी है, संदिग्धों और गवाहों के बयानों में अशुद्धियों का आकलन करने में मदद कर सकता है। उनकी मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं - हृदय गति, सांस लेने के पैटर्न, पसीना और रक्तचाप - की निगरानी करके जांचकर्ता यह निर्धारित कर सकते हैं कि उनकी प्रतिक्रियाओं में विसंगतियां हैं या नहीं। हालांकि, ये मुकदमे के दौरान स्वीकार्य सबूत नहीं हैं और इनका उपयोग केवल मामले में आगे की सुराग पाने के लिए किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News