WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये 8 गलतियां, वर्ना आप भी लग सकता हैं बैन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 04:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हाल ही में घोषणा की थी उसने अक्तूबर-2021 में भारत में 20 लाख से अधिक यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है। इससे पहले पहले 30.27 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स के अकाउंट को भी कंपनी ने सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। भारत में नए आईटी नियमों के बाद व्हाट्सएप मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करता है कि जिसमें कंपनी यूजर्स से मिली शिकायतों पर क्या कार्रवाई करती है, इसका विवरण होता है।

 

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के भारत में बड़ी संख्या में यूजर्स हैं। व्हाट्सएप भारत में गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार के लिए एक अहम माध्यम बन गया है। इसे लेकर भी कंपनी ने इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। ऐसे में कई ऐसी शर्तें हैं जिसका पालन नहीं करने पर आप पर भी कार्रवाई हो सकती है, जानिए इस बारे में....

 

WhatsApp इन 8 वजहों से कर सकता है यूजर्स को बैन

  • 1. फेक अकाउंट बनाने की कोशिशों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया है। ऐसे में अगर यह पाया जाता है कि आपने किसी और के नाम पर अकाउंट बनाया है तो बैन झेलना पड़ सकता है।
  • 2. अगर आप प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं और ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा मैसेज भेजते हैं जो आपके कॉन्टैक्स लिस्ट में हैं ही नहीं तो ये महंगा पड़ सकता है। यदि आप 'बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग आदि में शामिल हैं तो भी कार्रवाई हो सकती है।
  • 3. हमेशा WhatsApp के आधिकारिक ऐप का उपयोग करें। WhatsApp डेल्टा, GBWhatsApp
  • , WhatsApp प्लस आदि जैसे थर्ड-पार्टी ऐप का उपयोग करने पर कार्रवाई हो सकती है।
  • 4. यदि बहुत सारे यूजर्स आपको WhatsApp पर ब्लॉक करते हैं तो भी आप पर कार्रवाई हो सकती है। WhatsApp आपको प्रतिबंधित कर सकता है, भले ही ये लोग आपकी संपर्क सूची में हों या नहीं। 
  • 5. यदि आपके WhatsApp अकाउंट के खिलाफ बहुत सारी शिकायतें हैं और कई यूजर्स आपके अकाउंट को लेकर रिपोर्ट करते हैं तो भी आप बैन किए जा सकते हैं।
  • 6. यदि आप एनड्रॉयड फोन पर APK फाइलों के रूप में malware भेजते हैं या अन्य यूजर्स को खतरनाक फिशिंग लिंक भेजते हैं तो WhatsAppहस्तक्षेप कर सकता है और आपके अकाउंट को प्रतिबंधित कर सकता है।
  • 7. WhatsApp स्पष्ट रूप से कहता है कि यूजर्स को 'अवैध, अश्लील, मानहानि करने वाले, धमकी देने, डराने, परेशान करने, घृणित संदेश भेजने' के लिए बैन किया जा सकता है। WhatsApp पर अश्लील क्लिप भेजने की भी अनुमति नहीं है।
  • 8. WhatsApp लोगों को परेशान करने या नफरत भरे संदेश फैलाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से दूर रहने की चेतावनी देता है। हिंसक अपराधों को बढ़ावा देना, बच्चों या अन्य लोगों को खतरे में डालना या उनका शोषण करना जैसी बातों पर भी बैन किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News