DMK ने जारी किया अपना घोषणापत्र, CAA रद्द करने और NEET पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बुधवार को अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया है। चेन्नई में इस कार्यक्रम में सांसद और स्टालिन की बहन कनिमोझी और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद थे। इसके अतिरिक्त, पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की एक सूची की भी घोषणा कर दी है। इस के अलावा DMK द्वारा अपने घोषणापत्र में पुदुचेरी को राज्य का दर्जा और NEET परीक्षा पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया है। 

पार्टी घोषणापत्र जारी करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा, "यह द्रमुक है जो चुनाव से पहले घोषणापत्र बनाती है और जो हम कहते हैं वह करती रहती है, यही हमारे नेताओं ने हमें सिखाया है। जो योजनाएं द्रविड़ मॉडल के तहत लागू की गईं तमिलनाडु की बेहतरी को पूरे भारत में ले जाया जाएगा।” साथ ही अपनी बहन कनिमोझी की तारीफ करते हुए एमके स्टालिन ने कहा, 'कनिमोझी ने प्रत्येक जिले के लिए योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अद्भुत घोषणापत्र बनाया है।' उन्होंने इसकी प्रमुख बातों पर भी प्रकाश डालते हुए कहा...

-राज्यों को संघीय शक्तियाँ प्रदान करने के लिए भारतीय संविधान में बदलाव किया जाएगा
-चेन्नई में सुप्रीम कोर्ट की एक शाखा
-पुदुचेरी को राज्य का दर्जा
-राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को वापस लिया जाएगा
-महिलाओं के लिए तैंतीस फीसदी आरक्षण लागू किया जाएगा
-सरकारी स्कूलों के लिए सुबह की भोजन योजना
-NEET पर लगेगी रोक
-भारत भर में महिलाओं के लिए प्रति माह 1,000 रुपये
-टोल गेट हटा दिए जाएंगे
-नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) हटाया जाएगा
-छात्र शिक्षा ऋण निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी
-राज्यपाल को शक्ति प्रदान करने वाले अनुच्छेद 361 को निरस्त किया जाएगा
-नए  IITs, IIMs, IISc और IIRIs बनाए जाएंगे

आगे बोलते हुए स्टालिन ने कहा, "जैसा कि कनिमोझी ने कहा, हम राज्य भर में गए और विभिन्न लोगों की बात सुनी। यह सिर्फ डीएमके का घोषणापत्र नहीं है बल्कि लोगों का घोषणापत्र है। 2014 में जब बीजेपी सत्ता में आई तो उन्होंने भारत को बर्बाद कर दिया। कोई भी चुनावी वादा पूरा नहीं किया गया। हमने इंडिया अलायंस बनाया है और 2024 में हम अपनी सरकार बनाएंगे।" उन्होंने आगे कहा, "हमने अपने घोषणापत्र में तमिलनाडु के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा की है और इस घोषणापत्र में हर जिले के लिए योजनाएं दी गई हैं।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तमिलनाडु दौरे पर एमके स्टालिन ने कहा, ''अगर बाढ़ के समय पीएम मोदी तमिलनाडु आते तो मुझे खुशी होती।'' बाद में, पार्टी के घोषणापत्र पर मीडिया से बात करते हुए, डीके सांसद कनिमोझी ने कहा, "मुख्य फोकस इस बात पर था कि केंद्र सरकार क्या कर सकती है, और हमने सभी क्षेत्रों तक पहुंचने की कोशिश की।मुझे लगता है कि और भी अच्छे प्रयास किये जा रहे हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News