TMC ने चुनाव से पहले जारी किया घोषणा पत्र, CAA, NRC और UCC को लेकर किए ये वादे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 04:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तृणमूल कांग्रेस ने पहले चरण के लोकसभा चुनाव के दो दिन पहले घोषणा पत्र यानि की मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। उन्होंने इस घोषणा पत्र में CAA, NRC और UCC को लेकर किए वादे किए गए हैं। बता दें कि 19 अप्रैल के पहले चरण में पश्चिम बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मतदान होगा।

PunjabKesari

CAA, NRC और UCC को लेकर किया ये वादा-

टीएमसी द्वारा जारी मेनिफस्टो में किए वादे अगर केंद्र में उनकी सरकार बनती है तो CAA (नागरिकता संशोधन अधिनियम) को रद्द किया जाएगा। NRC (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) की प्रक्रिया रोक दी जाएगी। इसके अलावा UCC यानि की यूनिफॉर्म सिविल कोड को भी लागू नहीं किया जाएगा।  

PunjabKesari

टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने ने मैनिफेस्टो जारी करते हुए ममता बनर्जी ने देश की जनता से 10 वादे किए हैं। अगर टीएमसी की सरकार बनती है तो ये वादे पूरे किए जाएंगे। डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक की केंद्र में सरकार बनने पर ममता दीदी के समर्थन से मनरेगा के तहत मानदेय 400 रुपये प्रति दिन किया जाएगा। इसके अलावा सभी के लिए पक्के घर बनाए जाएंगे

जारी किए गए घोषणा पत्र के अनुसार BPL परिवारों को 1 साल में 10 सिलेंडर फ्री मिलेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर दुआरे राशन स्कीम लागू की जाएगी। प्रत्येक राशन कार्ड धारक को उनके निवास स्थान पर 5 किलो मुफ्त राशन पहुंचाया जाएगा। 60 साल से ज्यादा उम्र के सीनियर नागरिकों को 1000 रुपए हर महीने पेंशन दी जाएगी। महिलाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लक्ष्मी भंडार योजना लाई जाएगी और इसके तहत उन्हें एक फिक्स अमाउंट दी जाएगी। इसके अलावा सभी नागरिकों को 110 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा।

PunjabKesari

टीएमसी द्वारा किए गए वादे-

25 साल के सभी ग्रेजुएट और डिप्लोमा किए युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड के साथ 1 साल के लिए इंटर्नशिप भी दी जाएगी। हायर एजुकेशन प्राप्त करने वाले छात्रों को 10 लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। हायर एजुकेशन लेने वाले एससी, एसटी और ओबीसी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप अमाउंट तीन गुना की जाएगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News