उपराष्ट्रपति धनखड़ ने ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति रईसी को अर्पित की श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 04:34 PM (IST)

तेहरान: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को यहां ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की और हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी तथा विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद निधन पर शोक व्यक्त किया। आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ ने हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए रईसी, अब्दुल्लाहियन और अन्य ईरानी अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। रईसी के निधन पर भारत में मंगलवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था।

PunjabKesari

उपराष्ट्रपति कार्यालय ने धनखड़ की ईरानी नेता को श्रद्धांजलि देने की तस्वीर साझा करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' के आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट किया, ‘‘उपराष्ट्रपति धनखड़ ने आज तेहरान में दिवंगत राष्ट्रपति रईसी, दिवंगत विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन और अन्य ईरानी अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।'' विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स' पर एक अन्य पोस्ट में बताया, ‘‘उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज तेहरान में ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की। उपराष्ट्रपति ने दिवंगत राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री एच. अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद निधन पर संवेदना व्यक्त की।''

PunjabKesari

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ के दिन में पूर्वाद्ध में तेहरान पहुंचने पर ईरान के अधिकारियों ने अगवानी की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी रईसी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को नयी दिल्ली स्थित ईरानी दूतावास जाकर भारत की ओर से इस क्षति पर शोक व्यक्त किया था। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई की अध्यक्षता में बुधवार को देश के दिवंगत राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और हादसे में मारे गए लोगों के लिए जनाजे की नमाज पढ़ी गई। हजारों लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। दुनिया के कई नेता आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस समय तेहरान में हैं।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News