G-7 Summit : जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी, जॉर्जिया मेलोनी ने किया स्वागत

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 08:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने हाथ जोड़कर एक-दूसरे का अभिवादन किया और संक्षिप्त रूप से अभिवादन किया। इससे पहले आज, पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान विश्व नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की।
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से बातचीत की। पता चला है कि जेलेंस्की ने मोदी को रूस-यूक्रेन संघर्ष के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। मोदी ने पिछले साल मई में हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर जेलेंस्की से मुलाकात की थी। भारत का कहना है कि यूक्रेन में संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के जरिए सुलझाया जाना चाहिए।

 

ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों के साथ मुलाकात 
इससे पहले पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के अलावा दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया में हैं।


सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं- मोदी 
यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनका लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक की पिछली मुलाकात 9 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। अक्टूबर 2022 में प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री सुनक की यह पहली भारत यात्रा थी।
PunjabKesari
विशेष रूप से, भारत एक आउटरीच देश के रूप में शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है। यह शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। गुरुवार देर रात (स्थानीय समय) अपुलिया के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी उतरे, इटली में भारत की राजदूत वाणी राव और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News