दिल्ली हीटवेव: हल्की बारिश और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभवाना, ''ऑरेंज अलर्ट'' जारी

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 09:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली हीटवेव के बीच थोड़ी राहत भरी खबर सामने आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र ने जारी हीटवेव की स्थिति के बीच राष्ट्रीय राजधानी में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की है। 

आईएमडी की भविष्यवाणियों के अनुसार, तापमान में मामूली राहत लाने के पूर्वानुमान के साथ हल्की गाड़ियों को गरज के साथ बारिश का सामना करना पड़ेगा। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने मौसम की मिश्रित घटनाओं की भविष्यवाणी की है, जिसमें हल्की बारिश के साथ आंधी या धूल भरी आंधी भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, लगभग 25-35 किमी/घंटा की गति से तेज़ हवाएँ चलने की भी संभावना है।  

हालाँकि, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि इन स्थितियों के बावजूद, अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
 
आईएमडी ने बुधवार को हीटवेव के लिए अपनी अलर्ट स्थिति को 'रेड अलर्ट' से बदलकर गुरुवार को 'ऑरेंज अलर्ट' कर दिया है, जो गर्मी की गंभीरता में मामूली कमी का संकेत देता है। तापमान में 2°C से 3°C तक गिरावट होने की उम्मीद है। 1 जून तक बादल छाए रहने का अनुमान है, जिसके बाद 4 जून तक कोई खास बारिश होने का अनुमान नहीं है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने एक साक्षात्कार में कहा, "31 मई और 1 जून को पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर और पूरे उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।"  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News