हीटवेव को कहें बाय! दिल्ली में हल्की फुहारों से मौसम हुआ सुहावना, लोगों को गर्मी से मिली राहत

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 05:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः इन दिनों दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण हीट वेव की चपेट में है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते 19 जून की रात से दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होने से आज चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत महसूस हुई है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो मध्य भारत और पूर्वी भारत में एडवांस मानसून की स्थिति पैदा होगी। वहीं, हीटवेव की स्थिति काफी हद तक निकल चुकी है, लेकिन यूपी और खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक-दो इलाकों में 5 दिनों तक हीट वेव की स्थिति जारी रहेगी।

इस बीच दिल्ली में लंबे समय से भीषण गर्मी से बेहाल दिल्लीवासियों के लिए गुरूवार की सुबह सुहावनी रही और कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज दिल्ली में दिन के दौरान बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। साथ ही बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ धूल भरी आंधी चलने का भी अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि गुरूवार को दोपहर से पहले दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली-एनसीआर) और आसपास के भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने और 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। उसने राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को भी बादल छाए रहने, बारिश होने और धूल भरी आंधी आने की संभावना जताई है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 67 प्रतिशत दर्ज किया गया। साथ ही न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के कई हिस्से लंबे समय से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिससे तापघात से होने वाली मौतों के आंकड़ों भी वृद्धि हुई। इसके बाद केंद्र ने अस्पतालों को ऐसे मरीजों के लिए विशेष इकाइयां स्थापित करने का परामर्श जारी किया।

पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 लोगों के शव मिले। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 214 दर्ज किया गया, जो कि 'खराब' श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘‘अच्छा'', 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक'', 101 से 200 के बीच ‘‘मध्यम'', 201 से 300 के बीच ‘‘खराब'', 301 से 400 के बीच ‘‘बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर'' माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News