बारिश से लौट आई दिल्ली की सांस, हवा हुई साफ व प्रदूषण से मिली राहत

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 10:05 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह बारिश हुई जिससे लोगों को प्रदूषित हवा से थोड़ी राहत मिली। बारिश की वजह से दिल्ली की हवा में काफी सुधार हुआ है। हवा की गति अनुकूल रहने के चलते यह ‘मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना लगभग बंद हो गया है और यहां बारिश भी हुई जिससे इसका असर वायु गुणवत्ता पर पड़ा।

PunjabKesari

केंद्र की ओर से संचालित होने वाली वायु गुणवत्ता एजेंसी ‘सफर' के मुताबिक शुक्रवार को हवा फिर से ‘खराब' श्रेणी में पहुंचेगी। इसके बाद 4 दिसंबर को फिर से हवा खराब होने और पीएम 2.5 का स्तर बढ़ने का अनुमान है। इससे पहले बुधवार को वायु गुणवत्ता शाम 7 बजे 133 दर्ज की गई जो कि ‘मध्यम' श्रेणी में आती है।

PunjabKesari

दिल्ली के 37 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों में वायु गुणवत्ता ‘मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई जबकि लोधी गार्डन, पुसा, अरबिंदो मार्ग और बुराड़ी क्रॉसिंग पर गुणवत्ता स्तर ‘संतोषजनक' तक पहुंचा जो कि लोगों के लिए राहत की बात है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी और इसके आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। पिछले दो महीने में पहली बार हरियाणा और पंजाब में वायु गु‍णवत्ता ‘संतोषजनक' या ‘अच्छी' श्रेणी में दर्ज हुई है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News