संक्रमण के 13,468 नए मामलों के साथ दिल्ली महामारी से देश का सबसे ज्यादा प्रभावित शहर बना

2021-04-13T23:48:19.693

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 13,468 नए मामले सामने आने और संक्रमण की वजह से 81 लोगों की मौत के बाद यह महामारी से देश का सबसे ज्यादा प्रभावित शहर बन गया है। अब तक मुंबई में सबसे ज्यादा 9,986 दैनिक मामले सामने आए हैं। वहीं इसके बाद बेंगलुरु में 6,387, चेन्नई में 2,105 जबकि कोलकाता में 1,271 मामले सर्वाधिक हैं। 
PunjabKesari
संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करके ऑनलाइन परीक्षाओं समेत वैकल्पिक तरीके खोजने की अपील की। केजरीवाल ने सचेत किया कि परीक्षाएं आयोजित करने से संक्रमण व्यापक स्तर पर फैल सकता है और परीक्षा केंद्रों में संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आ सकते हैं। 
PunjabKesari
वहीं उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिये बहुत कम प्लाज्मा उपलब्ध है। उन्होंने संक्रमण से उबर चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की। दिल्ली में 14 अस्पतालों को कोविड-19 अस्पतालों में तब्दील किए जाने के एक दिन बाद केजरीवाल ने कहा कि घुटना बदलने जैसी पहले से तय सर्जरी को दो-तीन महीने टाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन ऑपरेशन के लिये पर्याप्त सुविधाएं मौजूद हैं। 
PunjabKesari
अस्पतालों में संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य केन्द्रों को कोरोना वायरस संक्रमित को भर्ती करते समय नियमों का कड़ाई से पालने का निर्देश दिया है और कहा है कि हल्के या बिना लक्षणों वाले रोगियों को घर में पृथकवास में रखने पर विचार किया जा सकता है। 

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों को कोविड अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है, जिनमें ऐसे रोगी शामिल हैं जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो और यांत्रिक वेंटिलेनशन की जरूरत हो। सरकार ने रोगी को भर्ती करने में ढिलाई बरतने पर कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी भी दी है। 


Content Writer

Pardeep

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static