सम-विषम योजना से प्रदूषण कम हुआ था: केजरीवाल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2016 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि जनवरी में लागू की गई सम-विषम योजना से प्रदूषण ‘उम्मीद के अनुरूप’ कम नहीं हुआ लेकिन इससे शहर में यातायात जाम को कम करने में उल्लेखनीय मदद मिली है।  सर्वोदय बालिका विद्यालय की एक छात्रा के सवाल का जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘सम-विषम योजना से प्रदूषण कम हुआ था लेकिन उतना नहीं जितने की हमने उम्मीद की थी। 

हालांकि इससे यातायात जाम में उल्लेखनीय कमी आई थी। सड़कें खाली थीं और लोगों ने इसे बहुत पसंद किया।’’  राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए सम-विषम योजना को एक जनवरी से 15 जनवरी तक प्रायोगिक आधार पर लागू किया गया था। इस योजना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरुहोगा। केजरीवाल ने कहा कि जनवरी में सम-विषम योजना के परीक्षण के दौरान प्रदूषण के स्तर में हुई गिरावट के मुद्दे पर बहस चल रही है और इससे जुड़े आकलनों में भिन्नता है।  

उन्होंने कहा, ‘‘फॉच्र्यून पत्रिका कहती है कि यह (प्रदूषण) 13 प्रतिशत गिरा, अन्य कहते हैं कि गिरावट 55 प्रतिशत की रही। सम-विषम योजना के कारण प्रदूषण कम हुआ था।’’  सम-विषम योजना के प्रथम चरण के दौरान इसके कारण प्रदूषण ‘बढऩे’ से जुड़ी खबरों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क पर वाहनों की संख्या कम होने पर प्रदूषण बढ़ कैसे सकता है?
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News