दिल्ली की हवा हुई जहरीली, प्रदूषण की घनी चादर में लिपटी दिखी राजधानी...देखें तस्वीरें

2020-10-22T11:21:35.6

नेशनल डेस्कः दिल्ली-एनसीआर की हवा दिन प्रति दिन जहरीली होती जा रही है। वहीं पंजाब में भी कई इलाकों में पराली जलाए जाने का असर दिखा। पंजाब में बुधवार रात से ही घनी स्मॉग छाई दिखी। वहीं दिल्ली में गुरुवार सुबह ही स्मॉग की मोटी परत नजर आई। सुबह-सुबह दिल्लीवालों को वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

PunjabKesari

दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह आईटीओ में वायु गुणवत्ता सूचकांक 254, पटपड़गंज में 246 दर्ज किया। ये दोनों ही श्रेणियां खराब कैटेगरी में आती हैं। आज सुबह इंडिया गेट से लेकर राजपथ तक प्रदूषण की गहरी धुंध छाई रही।

PunjabKesari

वहीं सुबह जो लोग मॉर्निंग वॉक को निकले उनको भी इस समस्या का सामना करना पड़ा। बता दें कि बुधवार को दिल्ली सरकार ने राजधानी में ‘‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान की शुरुआत की। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 फीसदी तक कमी की जा सकती है अगर यातायात सिग्नल पर लोग अपने वाहन के इंजन बंद करना शुरू कर दें तो प्रदूषण पर काबू पाने के साथ ही पैसे भी बचाए जा सकते हैं इससे उनका पेट्रोल कम यूज होगा।

PunjabKesari

राष्ट्रीय राजधानी में आईटीओ यातायात सिग्नल से 26 दिनों के लिए ‘‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' अभियान की शुरुआत करते हुए राय ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि जिम्मेदारी से काम करें और यातायात सिग्नल पर ईंधन जलाना बंद करें। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के इस अभियान का उद्देश्य राजधानी के 100 यातायात सिग्नल पर जमीनी स्तर पर जागरूकता फैलाना है। यह अभियान 15 नवम्बर तक चलेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News