वायुसेना को मिलेंगे 97 तेजस, रक्षा मंत्रालय ने HAL को जारी किया 65000 करोड़ का टेंडर

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 08:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशी फाइटर जेट एलसीए तेजस मार्क 1ए लड़ाकू जेट खरीदने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाला टेंडर जारी किया है। यह भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर होगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से हाल ही में एचएएल को टेंडर जारी किया गया था और उन्हें इसका जवाब देने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है।

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि यह कार्यक्रम भारतीय वायुसेना को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 के अपने बेड़े को बदलने में मदद करेगा, जिन्हें या तो चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा या निकट भविष्य में चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय और वायुसेना मुख्यालय द्वारा पूरी तरह से समर्थित स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश भर में रक्षा व्यवसाय में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों को बड़ा व्यवसाय देने के लिए एक बड़ा बढ़ावा देने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एचएएल के पुनरुद्धार पर जोर दे रहे हैं, जिसे उनकी सरकार के तहत सभी प्रकार के स्वदेशी लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ उनके लिए इंजन बनाने का ऑर्डर मिला है। प्रधानमंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान के ट्रेनर संस्करण में भी उड़ान भरी, जो किसी भी लड़ाकू विमान में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा पहली बार उड़ान भरी गई थी।

97 और एलसीए मार्क 1ए फाइटर जेट हासिल करने की योजना की घोषणा सबसे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन की विदेशी धरती पर की थी, जब उन्होंने स्वदेशी लड़ाकू विमान ऑर्डर को बढ़ावा देने की मेगा योजनाओं के बारे में बताया था। इनमें से 97 और विमान खरीदने का निर्णय वायु सेना प्रमुख द्वारा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड सहित सभी संबंधित संस्थाओं के साथ स्वदेशी लड़ाकू जेट कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के बाद आया।

एलसीए मार्क1ए के लिए आखिरी ऑर्डर 83 विमानों के लिए था और पहले विमान की डिलीवरी अब से कुछ हफ्तों में होने की उम्मीद है। एलसीए मार्क 1ए तेजस विमान का उन्नत संस्करण है। एलसीए मार्क 1ए विमान में वायु सेना को आपूर्ति किए जा रहे शुरुआती 40 एलसीए की तुलना में अधिक उन्नत एवियोनिक्स और रडार हैं। नए LCA Mark1As में स्वदेशी सामग्री 65 प्रतिशत से अधिक होने वाली है।

यह कार्यक्रम देश की आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पहल का अग्रदूत रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एयरोस्पेस क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता का ध्वजवाहक है। एचएएल 200 से अधिक एलसीए मार्क 2एस और इतनी ही संख्या में पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भी सौदे करने के लिए तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News