प्रचंड तूफान में बदला चक्रवात 'फनी', ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद व येलो अलर्ट जारी

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2019 - 09:42 AM (IST)

भुवनेश्वरः चक्रवाती तूफान 'फनी' का खतरा लगातार बना हुआ है। भारतीय मौसम विभाग इस संबंध में 'येलो वार्निंग' जारी की है। मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में चक्रवात का अलर्ट जारी किया है और तटीय इलाकों को खाली करने का सुझाव दिया है। साथ ही ओडिशा में सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और 2 मई को स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई। सभी स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रखे जाएंगे। परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी गई है जिसे बाद में घोषित किया जाएगा।
PunjabKesari
आचार संहिता हटाने की अपील
ओडिशा के मुख्यमंत्री एवं बीजू जनता दल (बीजद) अध्यक्ष नवीन पटनायक ने चक्रवाती तूफान 'फनी' के मद्देनजर मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा से पटकुरा विधानसभा क्षेत्र का चुनाव स्थगित करने और सभी तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता हटाने का आग्रह किया है।पटनायक ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में कहा कि चक्रवाती तूफान 'फनी' अपने प्रचंड रूप में 200 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ सकता है। चक्रवाती तूफान के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर जिलों में आने का अनुमान है।पटनायक ने कहा कि इतनी तीव्र रफ्तार से आ रहे चक्रवाती तूफान से निपटने की प्रक्रिया तत्काल, प्रभावी और तेज होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव को स्थगित किया जाना चाहिए ताकि लोग शांति से साथ मिलकर तूफान से निपटने के लिए काम कर सकें और प्रशासन लोगों की जिंदगियां और संपत्तियां बचाने पर ध्यान केंद्रित कर सके। बीजद अध्यक्ष ने कहा कि इस आपदा को देखते हुए राज्य के सभी तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता हटा लेनी चाहिए ताकि सरकार लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर स्थिति से निपट सके।
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश में भी 'फनी' का अलर्ट

चक्रवात 'फनी' को लेकर उत्तर प्रदेश में भी चेतावनी जारी की गई है। किसानों से कहा गया है कि 2 और 3 मई को भयंकर बारिश हो सकती है इसलिए फसलों को बचाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के चलते 2 और 3 मई को उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे से चलेंगी।
PunjabKesari
4 राज्यों को 1 हजार 86 करोड़ की सहायता
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान फनी के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने तथा राहत उपायों के लिए 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल को 1 हजार 86 करोड़ रुपए की अग्रिम वित्तीय सहायता देने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के आधार पर यह राशि जारी करने को कहा है। यह राशि राज्य आपदा राहत कोष से जारी करने को कहा गया है।
PunjabKesari
नौसेना अलर्ट पर
मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि चक्रवात फनी दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य तथा दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर है। यह पुरी (ओडिशा) के 760 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) के 560 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व तथा त्रिणकोमली के 660 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व (श्रीलंका) में है। प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘फनी’ के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज तथा हैलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जबकि सेना और वायुसेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News