Lok Sabha Elections 2024: चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों में कहां-कहां बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 01:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव का आगमन हो चुका है। इसी बीच चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं। इसी के चलते स्कूल और कॉलेज में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसलिए वोटिंग वाले दिन सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसी दौरान कई राज्यों में वोटिंग के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 

PunjabKesari

आईए जानते है पहले चरण में किन राज्यों पर होगा चुनाव 
-अरुणाचल प्रदेश-2
-असम-5
-बिहार-4
-छत्तीसगढ़-1
-मध्य प्रदेश-6
-महाराष्ट्र-5
-मणिपुर-2
-मेघालय-2
-मिजोरम-1
-नागालैंड-1
-राजस्थान-12
-सिक्किम-1
-तमिलनाडु-39
-त्रिपुरा-1
-उत्तर प्रदेश-8
-उत्तराखंड-5
-वेस्ट बंगाल-3
-अंडमान निकोबार द्वीप समूह-1
-जम्मू-कश्मीर-1
-लक्ष्यद्वीप-1
-पंडुचेरी-1

PunjabKesari

यूपी में भी बंद रहेंगे स्कूल
उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोट पड़ेंगे। इसलिए यहां पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेज में छुट्टी रहेगी। इसकी घोषणा स्थानीय प्रशासन पहले ही कर चुका है। इसके अलावा बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, महाराष्ट्र के रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर में भी सभी स्कूल बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश के दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, हौशंगाबाद और बैतूल में भी स्कूल बंद रहेंगे।

PunjabKesari

राजस्थान में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में भी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, तमिलनाडु के सभी जिलों में 19 अप्रैल को स्कूल बंद रहेंगे। इन राज्यों के अलावा जहां-जहां भी 19 अप्रैल को चुनाव हो रहे हैं वहां स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा। इनमें पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News