Star Health Insurance Customers Data Leak: 3 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर...खतरे में पॉलिसीधारक

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा कंपनी Star Health and Allied Insurance के करीब 3 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। एक बड़े डेटा लीक के चलते उनकी पर्सनल जानकारी, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट जैसे संवेदनशील दस्तावेज़ लीक हो गए हैं। हैकर्स ने यह डेटा टेलीग्राम के चैटबॉट्स पर पोस्ट कर दिया है, जिससे कोई भी इस जानकारी तक आसानी से पहुंच सकता है।

क्या-क्या हुआ लीक?
रिपोर्ट्स के अनुसार, xenZen नाम के एक यूजर ने इस लीक के पीछे मुख्य भूमिका निभाई है। उसके बनाए चैटबॉट्स के जरिए लोगों की पर्सनल हेल्थ इंफॉर्मेशन जैसे इंश्योरेंस पॉलिसी, क्लेम की जानकारी, और मेडिकल ट्रीटमेंट डिटेल्स को मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है। रॉयटर्स के पत्रकारों ने इन चैटबॉट्स का विश्लेषण कर पाया कि लगभग 1500 से अधिक फाइलों में ग्राहकों के नाम, फोन नंबर, पते, आईडी कार्ड की कॉपियां, मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट, और अन्य संवेदनशील जानकारी उपलब्ध थी। इनमें से अधिकांश दस्तावेज़ जुलाई 2024 तक के थे।

कंपनी का बयान
Star Health Insurance का कहना है कि उनका डेटा सुरक्षित है और इसे समय रहते रिकवर कर लिया गया है। कंपनी ने इस मामले की शिकायत साइबर क्राइम सेल को कर दी है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर समस्या का समाधान करने की कोशिश की जा रही है।

रिसर्चर का खुलासा
इस लीक का खुलासा एक ब्रिटिश सिक्योरिटी रिसर्चर जेसन पार्कर ने किया, जिन्होंने एक ऑनलाइन हैकर फोरम पर खरीदार बनकर संपर्क किया। उन्होंने पाया कि xenZen नाम के यूजर ने Star Health का लगभग 7.24 टेराबाइट्स डेटा लीक किया था। भले ही कुछ चैटबॉट्स को टेलीग्राम ने हटा दिया है, लेकिन नए चैटबॉट्स लगातार सामने आ रहे हैं, जो ग्राहकों की जानकारी को लीक कर रहे हैं। टेलीग्राम के प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे कंटेंट को उनकी कंपनी तुरंत हटा देती है और संबंधित यूजर को ब्लॉक कर देती है।

डेटा लीक का असर
यह डेटा लीक Star Health के ग्राहकों के लिए गंभीर सुरक्षा चिंता पैदा करता है। इस घटना से प्रभावित ग्राहकों को अपने पर्सनल और वित्तीय डेटा की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत ध्यान देना चाहिए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News