कोरोना की मार: AIIMS में ओपीडी बंद, सफदरजंग में ऑक्सीजन की कमी के चलते ऑपरेशन पर रोक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 12:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने अपनी भौतिक OPD सेवा (Physical OPD service) को बंद करने और सामान्य मरीजों को भर्ती करने संबंधी सेवा को स्थगित करने का फैसला किया है, जिससे कि वायरस के प्रसार को रोका जा सके और संसाधनों को कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के उपचार में लगाया जा सके। वहीं सफदरजंग अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते पहले से तय सभी ऑपरेशन रद्द कर दिए हैं। AIIMS प्रशासन ने एक बयान में कहा कि 22 अप्रैल से भौतिक OPD सेवा, विशेषज्ञता क्लिनिक और सभी केंद्रों में रोगियों की भौतिक परामर्श सेवा को अस्थायी रूप से बंद कर टेली परामर्श सेवा पर जाने का निर्णय किया गया है।

 

साथ ही एम्स में ऑपरेशन दो हफ्ते से बंद हैं।  एम्स ने कहा कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा लगाए लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए सामान्य रोगियों को भर्ती करने संबंधी बिस्तरों का इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार आपातकालीन/अर्ध आपातकालीन स्थिति वाले मरीजों के उपचार के लिए करने संबंधी आवश्यकता के मद्देनजर एम्स अस्पताल और सभी केंद्रों में सामान्य और निजी वार्ड में सामान्य रोगियों को भर्ती करने की सेवा को तत्काल दो सप्ताह की अवधि के लिए अस्थायी रूप से स्थगित करने का निर्णय किया गया है। 

 

सफदरजंग अस्पताल ने भी जारी किया आदेश
सफदरजंग अस्पताल ने आदेश जारी किया कि ऑक्सीजन की कमी के चलते ऑपरेशन जारी रखना संभव नहीं है। इसलिए मरीजों के ऑपरेशन पर तत्काल रोक लगाना जरूरी है। अगले आदेश तक सफदरजंग अस्पताल में पहले से तय ऑपरेशन को रोक दिया है। यहां भी आपातकालीन स्थिति में ही मरीज का ऑपरेशन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News