ब्रिटेन में "महाभारत" ! लंदन में  संगीत नाटक का मंचन शुरू

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2023 - 05:55 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में रविवार को ‘‘महाभारत'' का समकालीन नाट्य मंचन शुरू किया गया, जिसमें कई भारतीय संगीत और नृत्य कला प्रदर्शित की जाएगी तथा इसके पात्रों में दुनियाभर के कलाकार शामिल हैं। ब्रिटेन में इस संगीत नाटक का मंचन बार्बिकन थिएटर में अगले सप्ताहांत तक चलेगा। इससे पहले कनाडा में टोरंटो के ‘वाइ नॉट थिएटर' और भारतीय मूल के सह-निर्माता मिरियम फर्नांडीज और रवि जैन द्वारा इसका वर्ल्ड प्रीमियर किया गया, जिसे आलोचकों ने काफी सराहा। यह नाटक कर्म और धर्म पर आधारित है।

 

कर्म में प्रतिद्वंद्वी पांडव और कौरव वंश की मूल कहानी है और धर्म युद्ध को दर्शाया गया है, जो पृथ्वी को नष्ट कर देता है। ‘वाइ नॉट थिएटर' के सह-कलात्मक निदेशक फर्नांडीज ने कहा, ‘‘दोनों भाग के बीच एक सामुदायिक भोज का आयोजन किया गया है। अगर आप पूरा अनुभव लेना चाहते हैं तो यह सात घंटे की यात्रा है और हम कहानी की शुरुआत भीष्म प्रतिज्ञा से करते हैं और युधिष्ठिर की स्वर्ग यात्रा तक युद्ध के विभिन्न चरणों से गुजरते हैं।''

 

महाकाव्य के सबसे अहम भाग ‘भगवद् गीता' के लिए एक नया ओपेरा भी है जिसमें मंच पर मौजूद बैंड भगवान कृष्ण की पसंदीदा बांसुरी जैसे पारंपरिक वाद्य यंत्रों से संगीतमय प्रस्तुति देकर समां बांध देते हैं। नाटक के सह-लेखक और ‘वाइ नॉट थिएटर' के संस्थापक रवि जैन ने कहा, ‘‘हमने इस पर विचार करने पर काफी समय बिताया कि इसे कैसे समकालीन बनाया जाए, खासतौर से पर जब सांस्कृतिक रूप से मूल्यों के बीच टकराव है। कनाडा की संस्कृति भारतीय संस्कृति से काफी अलग है।'' जैन ने 2007 में वाइ नॉट थिएटर की शुरुआत एक नाटक से की थी। उनके माता-पिता दिल्ली के रहने वाले हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News