जयराम रमेश का दावा : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर गुजरात चुनाव के नतीजों का कोई असर नहीं

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 06:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम का पार्टी नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर कोई प्रभाव नहीं बताते हुए कहा है कि हमारे संगठन की कई कमियों, भारतीय जनता पार्टी  (भाजपा) के साथ ही एआईएमआईएम और आम आदमी पार्टी से मुकाबला और केन्द्रीय संस्थाओं का दुरुपयोग के कारण कांग्रेस के लिए निराशाजनक परिणाम मिले हैं जिनकी समीक्षा कर जो कार्यवाही करनी है वह की जायेगी। 

रमेश आज दोपहर में भारत जोड़ो यात्रा के विश्राम के समय प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस संगठन की कई कमियां थी और हमें गुजरात नतीजों से थोड़ी निराशा तो है। हमें समीक्षा करनी हैं और जो कारर्वाइयां करनी है वह भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस का मुकाबला भाजपा के साथ ही उसके गठबंधन के ‘अनौपचारिक घटक दलों' एआईएमआईएम और आम आदमी पार्टी के साथ था जो सबसे बड़ी समस्या थी। उन्होंने कहा कि संगठन की कमियों के साथ केन्द्रीय संस्थाओं का दुरुपयोग किया गया। प्रशासन का भी दुरुपयोग किया गया। प्रधानमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री कई दिन तक गुजरात में रहे। इसके अलावा हिमाचल एवं गुजरात राज्यों में अलग अलग चुनाव कराना भी एक कारण रहा। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनाव परिणाम पर समीक्षा करेगी। उन्होंने गुजरात के परिणाम कांग्रेस के लिए निराशाजनक बताते हुए कहा कि वर्ष 2017 पार्टी ने खूब प्रयास किया और भाजपा को सौ सीटे नहीं मिली तथा कांग्रेस और भाजपा के बीच सीटों का 24-25 की संख्या का अंतर रहा। लेकिन इस बार के चुनाव परिणाम से हमें बहुत बड़ा धक्का मिला है।  रमेश ने कहा कि गुजरात में कांग्रेस के स्थानीय नेताओ को एकजुट होने की जरुरत है और हम समीक्षा करेंगे और बातचीत भी होगी। उन्होंने हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम का जिक्र करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश का चुनाव कांग्रेस के लिए बहुत बूस्टर डोज की तरह है। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल हमे इतनी सीटे नहीं दे रहा था और कुछ एक्जिट पोल दे रहे थे वे कांटे की टक्कर बता रहे थे लेकिन परिणाम इनके उलट हमें स्पष्ट बहुमत मिला है। 

उन्होंने बताया कि हिमाचल में विधायक दल की बैठक हुई है और मुख्यमंत्री के लिए प्रस्ताव पास किया गया और आज या कल मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जायेगी। उन्होने कहा कि गुजरात चुनाव नतीजों का भारत जोड़ो यात्रा पर कोई प्रभाव नहीं हैं, क्योंकि यह यात्रा चुनाव जीतों यात्रा नहीं हैं। यात्रा के राजस्थान में दस-ग्यारह दिन बाकी है और यह इसके बाद हरियाणा, दिल्ली पंजाब भी जायेगी, हौंसला कम नहीं हुआ हैं, उत्साह वहीं है जो नतीजो से पहले था। उन्होंने हालांकि गुजरात से थोड़ी निराशा तो है,क्योंकि कमियां हमारे संगठन में थी। उन्होंने कहा कि खबरें भी आई कि राहुल गांधी गुजरात जाते तो बेहतर होता लेकिन वह यात्रा के बीच में अहमदाबाद भी गये। मगर प्राथमिकता यात्रा थी। 

चुनाव में उतार चढ़ाव होता है। इसलिए उनकी यात्रा पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यात्रा को सफल बनाने के लिए हम सब एकजुट हैं और जिस तरह स्वागत किया जा रहा है, उससे भी लग रहा है कि भाजपा के गढ़ माने जाने वाले कोटा क्षेत्र में भी यात्रा को जोरदार समर्थन मिला है इसका असर देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा को सफल बनाने के लिए कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता जुड़े हुए है। उन्होंने कहा कि पहले यात्रा का शनिवार का दिन केवल महिलाओं के लिए रखा गया था लेकिन उसमें संशोधन कर दिया गया और अब 12 दिसंबर को यात्रा केवल महिलाओं के लिए रखी गई जिसमें महिलाएं चलेगी।  रमेश ने बताया कि दोपहर यात्रा के विश्राम में राहुल गांधी कोटा कोचिंग छात्रों से मिल रहे हैं और मुलाकात कर रहे हैं। इनमें वे छात्र शामिल हैं जो राज्य सरकार की सहायता से कोचिंग कर रहे हैं। वह कोचिंग मालिकों से भी बात कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News