कोरोना का टीका लगवाने वाले 2 भारतीयों की हालत ठीक, Oxford की दवा का ह्यूमन ट्रायल पुणे में

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 02:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ने कहा कि जिन दो लोगों को ऑक्सफोर्ड (Oxford) की ओर से बनाया गया COVID-19 का टीका लगाया गया था उनका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है। अस्पताल की ओर से एक वरिष्ठ डॉक्टर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे चरण में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित कोविशिल्ड टीके का पहला 'शॉट' 32 साल और 48 साल के दो व्यक्तियों को बुधवार को लगाया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि इसकी खुराक (डोज) एक महीने बाद दोहराई जाएगी।

 

मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के चिकित्सा उप निदेशक डॉ. जितेंद्र ओस्वाल ने कहा कि कल से हमारा चिकित्सा दल दोनों लोगों के संपर्क में है और वे दोनों ठीक हैं। टीका लगाने के बाद उन्हें दर्द, बुखार, इंजेक्शन का कोई दुष्प्रभाव या और कोई तकलीफ नहीं है। उन्होंने बताया कि बुधवार को टीका लगाने के बाद दोनों पर आधे घंटे तक नजर रखी गई, उसके बाद ही उन्हें घर जाने दिया गया। डॉ. ओस्वाल ने कहा कि उन्हें सभी आवश्यक नंबर दिए गए थे जिन पर आपात स्थिति में संपर्क साधा जा सकता है। हमारी मेडिकल टीम भी उनके साथ लगातार संपर्क में है।

 

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजय ललवानी ने बुधवार को कहा कि दोनों व्यक्तियों को एक महीने के बाद टीके की एक और खुराक दी जाएगी और अगले सात दिन में 25 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। बता दें कि Covishield वैक्सीन को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से बनाया है। कोविशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल 17 केंद्रों में 1600 लोगों के बीच किया जा रहा है। हर केंद्र में लगभग 100 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News