कोविशील्ड के टीके से बेटियों की मौत, अब 2 भारतीय परिवार सीरम इंस्टीट्यूट पर करेंगे मुकदमा

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 09:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कथित तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद मरने वाली दो भारतीय महिलाओं के माता-पिता ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के खिलाफ मामला दर्ज करने का फैसला किया है, बता दें कि इससे पहले भारत में वैक्सीन बेचने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अदालत में स्वीकार किया है कि उनका टीका दुर्लभ बीमारी पैदा कर सकता है। रक्त के थक्के सहित दुष्प्रभाव के असर देखने को मिल सकते है।

एस्ट्राजेनेका का मामला सामने आने के बाद मृतक बेटियों के अभिभावकों को न्याय की उम्मीद जगी है। फार्मास्युटिकल दिग्गज पर क्लास-एक्शन सूट में मुकदमा दायर किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से विकसित इसके कोविड -19 वैक्सीन से TTS -थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम का खतरा है। इसमें रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती बढ़ जाती है। 

ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अदालती दस्तावेजों में स्वीकार किया है कि कोविड-19 के खिलाफ उसके टीके में टीटीएस पैदा करने की क्षमता है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन को विश्व स्तर पर 'कोविशील्ड' और 'वैक्सज़ेवरिया' ब्रांड नामों के तहत बेचा गया था। 18 वर्षीय रितिका ओमत्री, जिन्होंने अभी-अभी 12वीं कक्षा पूरी की थी, 2021 में जब कोविड आया, तब वह आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रही थीं। मई में, वह कोविशील्ड की पहली खुराक लेने के लिए अपने माता-पिता के साथ गई थीं। हालांकि, 7 दिनों के भीतर, रितिका को तेज़ बुखार हुआ और  उल्टी होने लगी और वह चल नहीं पा रही थी, जिसके बाद उसे एमआरआई स्कैन के लिए ले जाया गया, जिसमें पता चला कि उसके मस्तिष्क में कई रक्त के थक्के थे और रक्तस्राव हुआ था। दो सप्ताह में रितिका को मृत घोषित कर दिया गया। 

रितिका के माता-पिता को उस समय उसकी मौत का सही कारण नहीं पता था, लेकिन बाद में दिसंबर में दो RTI के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद उसके परिवार को स्पष्टीकरण मिला कि रितिका को "थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ घनास्त्रता" का सामना करना पड़ा था और "वैक्सीन" के कारण उसकी मृत्यु हो गई। 

इसी तरह की एक घटना में, वेणुगोपाल गोविंदन की बेटी करुण्या की भी टीकाकरण के एक महीने बाद जुलाई 2021 में मृत्यु हो गई। राष्ट्रीय समिति ने निष्कर्ष निकाला कि यह निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि उसकी मृत्यु टीके के कारण हुई थी। कई परिवारों ने अदालत में शिकायत के माध्यम से आरोप लगाया कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के दुष्प्रभावों के विनाशकारी प्रभाव हुए हैं। मुकदमा जेमी स्कॉट द्वारा शुरू किया गया था, जिन्हें अप्रैल 2021 में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद मस्तिष्क में स्थायी चोट लगी थी। 

सुरक्षा चिंताओं के कारण एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन अब यूके में नहीं दी जाती है। जबकि स्वतंत्र अध्ययनों ने महामारी से निपटने में इसकी प्रभावशीलता दिखाई है, दुर्लभ दुष्प्रभावों के उद्भव ने नियामक जांच और कानूनी कार्रवाई को प्रेरित किया है। जैसे-जैसे कानूनी कार्यवाही सामने आती है, प्रभावित व्यक्ति और उनके परिवार उचित मुआवजे और टीके से होने वाली चोटों की स्वीकृति की मांग करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News