उत्तर भारत में शीतलहर का कहर-दिल्ली में फिर सताएगी कड़ाके की ठंड...कश्मीर में बर्फीले तूफान का अलर्ट

2021-01-11T11:02:51

नेशनल डेस्क: कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 14 जनवरी तक तापमान पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है। IMD ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई। इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि हफ्ते के शुरू में हुई भारी बर्फबारी के बाद शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी, ऐसे में रविवार को एक बार फिर हुई बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली हालांकि कुछ वक्त बाद यह थम गई। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में ताजा बर्फबारी की सूचना नहीं है। 

PunjabKesari

कश्मीर में येलो अलर्ट
जम्मू-कश्मीर में हालांकि रविवार से बर्फबारी से राहत तो मिली लेकिन मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक रामबन, किश्तवाड़ और बांदीपोरा के ऊपरी इलाकों मे बर्फीला तूफान आ सकता है और इसके लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

PunjabKesari

weather updates

  • जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था। 
  • मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 
  • राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
  • पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी है। पंजाब के कई क्षेत्रों में पिछले 2-3 दिनों से बादल छाए हुए हैं।

Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News