1076 पर कॉल कर नागरिक घर बैठे पा रहे सरकारी सुविधाएं

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 05:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब सरकार ने लोगों को घर बैठे सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 'भगवंत मान सरकार-तुहाड़े द्वार' योजना शुरू की। इस योजना के तहत पंजाब के लोगों को विभिन्न विभागों की 43 नागरिक सेवाओं का लाभ घर बैठे मिल रहा है। घर पर उपलब्ध सुविधाओं में जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमावर्ती क्षेत्र, पिछड़ा क्षेत्र, पेंशन, बिजली बिल भुगतान, भूमि सीमांकन प्रमाण पत्र और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।
PunjabKesari
पंजाब सरकार द्वारा लोगों को उचित तरीके से सुविधाएं प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1076 जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉल करके लोग अपनी सुविधा के अनुसार अधिकारी से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और अपना काम करा सकते हैं। फोन पर समय और तारीख तय करने के बाद लोगों को जरूरी दस्तावेज, फीस और अन्य चीजों की जानकारी दी जाती है।
PunjabKesari
'हमारा ऑनलाइन घर बैठे आधे घंटे में हो गया काम'
योजना का लाभ लेने वाले होशियारपुर के अमरदीप सिंह ने कहा कि उन्होंने 1076 पर कॉल करके घर बैठे अपना विवाह प्रमाण पत्र बनाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने हमें जो भी सुविधा दी है, वह सुविधा बहुत अच्छी है। अधिकारी मेरे घर आए और एक कॉल पर बहुत आसानी से विवाह प्रमाण पत्र बना दिया। वहीं, उनकी पत्नी अलका ने कहा कि अगर हम सुविधा केंद्र पर जाकर यह काम करते तो सुबह से ही लंबी कतारें लग जातीं और बेहद मुश्किल होती। हमारा ऑनलाइन काम घर बैठे आधे घंटे में हो गया। साथ ही उन्होंने 1076 कॉल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पंजाब सरकार को धन्यवाद भी दिया। यहां यह भी बता दें कि आज से पहले पंजाब में ऐसी योजनाएं कभी नहीं चलाई गईं, जिससे लोगों के घर बैठे ही सरकारी काम हो रहे हों।
PunjabKesari
इस योजना के शुरू होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है, साथ ही उन्होंने पंजाब सरकार को धन्यवाद भी दिया है, जिससे उनके सरकारी दफ्तरों में परेशानियां कम हो गई हैं। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके। इसके लिए सरकार समय-समय पर विशेष शिविरों का भी आयोजन कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News