चीनी मीडिया की रिपोर्ट में दावा- चीन और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का किया वादा

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 02:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान विदेश मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान चीन और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का वादा किया है।  हाल ही में जी-20 विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के विदेश मंत्री भारत आए थे। यहां भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता भी की । चीनी मीडिया शिन्हुआ  के अनुसार, गुरुवार को हुई बैठक में चीन और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का वादा किया है। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग, लोगों के आदान-प्रदान और सीमा स्थिति के सामान्यीकृत प्रबंधन को लेकर भी दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने सहमति बनाई।

 

चीनी मीडिया ने बताया कि भारत-चीन संबंधों को सही रास्ते पर आगे बढ़ाने के लिए अधिक सहयोग मंच स्थापित किए जाने चाहिए। जयशंकर ने कहा कि वर्तमान सीमा स्थिति धीरे-धीरे स्थिर हो रही है और दोनों पक्षों को सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। चीन के विदेश मंत्री किन गांग ने बैठक के दौरान कहा कि पड़ोसी देशों और प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं के रूप में, चीन और भारत के बीच मतभेदों की तुलना में कहीं अधिक समान हित हैं। उन्होंने कहा, चीन और भारत का विकास और पुनरोद्धार विकासशील देशों की ताकत को प्रदर्शित करता है। जो दुनिया की एक तिहाई आबादी, एशिया और यहां तक कि पूरी दुनिया के भविष्य को बदल देगा। 

 
चीनी विदेश मंत्री किन ने कहा, दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों को दुनिया में एक सदी में एक बार होने वाले बदलावों के संदर्भ में देखना चाहिए। द्विपक्षीय सहयोग को अपने-अपने राष्ट्रीय कायाकल्प के नजरिए से समझना चाहिए और आधुनिकीकरण के रास्ते पर भागीदार बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को दोनों देशों के नेताओं की महत्वपूर्ण सहमति को लागू करना चाहिए। संवाद बनाए रखना चाहिए और विवादों को ठीक से सुलझाना चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार और संबंधों को तेजी से आगे बढ़ाना चाहिए। किन ने कहा कि सीमा के मुद्दे को द्विपक्षीय संबंधों में उचित स्थान पर रखा जाना चाहिए। सीमाओं पर स्थिति को जल्द से जल्द सामान्य प्रबंधन के तहत लाया जाना चाहिए। विदेश मंत्री जयशंकर इस बात पर सहमत हुए कि द्विपक्षीय संबंधों को ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य और रणनीतिक ऊंचाई से समझा और सुधारा जाना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News