कैश की किल्लत : बैंकर्स ने की बैंकिंग ऑपरेशन बंद करने की मांग

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2016 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली : कैश की किल्लत से जूझ रहे बैंक अब सरकार से सख्त कदम उठाने की मांग कर रहे हैं। उनके अनुसार जब आरबीआई पर्याप्त मात्रा में नोटों की सप्लाई नहीं कर पा रहा है, तो बैंकों की शाखा और एटीएम को अस्थायी तौर पर बंद कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है कि नोटबंदी के 26 दिन बाद भी करंसी की पर्याप्त सप्लाई नहीं होने से देश के हर कोने में पब्लिक का गुस्सा बैंक कर्मचारियों पर फूट रहा है। जबकि इसके लिए वह कहीं से भी जिम्मेदार नहीं है। 

क्या है डिमांड
ऑल इंडिया बैंक्स इम्पलॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) के जनरल सैक्रेटरी सी.एच. मनिकचलम ने बताया कि देश के हर कोने में लोगों का गुस्सा कैश नहीं होने की वजह से भड़क रहा है। कहीं तोड़-फोड़ हो रही है तो कहीं धमकियां दी जा रही हैं। पब्लिक को ऐसा लग रहा है कि कैश होने के बावजूद बैंक या एटीएम से पैसा नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में उनकी डिमांड है कि जब तक करंसी की सप्लाई पर्याप्त नहीं हो जाए, तब तक बैंकिंग ऑपरेशंस बंद कर देना चाहिए।

बैंक सरकार से की सख्त कदम उठाने की मांग 
आरबीआई बैंकों को डिमांड की तुलना में बहुत कम करंसी सप्लाई करा पा रहा है। हालात यह है कि देश के करंसी चेस्ट में 20-25 फीसदी ही करंसी मौजूद है। ऐसे में बैंकों तक पैसा नहीं पहुंच पा रहा है। इसको देखते हुए फाइनैंस मिनिस्ट्री को खत भी लिखा है। भले ही आरबीआई और फाइनैंस मिनिस्ट्री ने हर हफ्ते बैंक ब्रांच से लोगों को 24 हजार रुपए निकालने का अनुमति दी है। लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है, खासतौर से छोटे शहरों और कस्बों में तो यह कदम से नहीं लागू हो पा रहा है। कैश की दिक्कत को देखते हुए बैंक अब अपनी कैश लिमिट तय कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News