पापा, मेरे जूते स्लपरी है.....बोलते ही 200 फीट पहाड़ी के नीचे गिरी 20 साल की छात्रा, मौत

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में अपने पिता के साथ पदयात्रा कर रही एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की 20 वर्षीय छात्रा की गिरकर मौत हो गई। दुर्घटना से ठीक पहले ग्रेस ने अपने पिता से कहा, "पापा, मेरे जूते फिसलन भरे हैं।" अचानक आए तूफान के दौरान वह फिसल गई और हाफ डोम चट्टान से 200 फीट नीचे गिर गई। 

ग्रेस रोहलॉफ और जोनाथन रोहलॉफ, दोनों अनुभवी पैदल यात्री, अन्य पर्वतारोहियों की मदद करने के लिए धीमे हो गए और 11 जुलाई को अचानक आए तूफान में फंस गए, जिससे उनकी यात्रा और भी खतरनाक हो गई। जोनाथन ने भयभीत होकर देखा जब ग्रेस अपनी चढ़ाई के अंत में खड़ी चट्टान से नीचे गिर गई।
 
पिता ने तुरंत ग्रेस तक पहुंचने का प्रयास किया लेकिन कठिन इलाके में जाने में असमर्थ रहे। उसने उसे पुकारा, "ग्रेस, मैं यहां हूं। मैं तुम्हें छोड़ने वाला नहीं हूं। अगर तुम मेरी आवाज़ सुन सकती हो, तो मुझे एक संकेत दो। मैं तुमसे प्यार करता हूं।" घटना के बाद, पिता ने अपनी बेटी को बचाने में मदद के लिए 911 पर कॉल किया। द डेली मेल के अनुसार, बचाव दल को ग्रेस तक पहुंचने में तीन घंटे लग गए, जिनके सिर पर गंभीर चोटें आई थीं।

 ग्रेस और जोनाथन ने हाफ डोम हाइक को पूरा करने का उत्सुकता से इंतजार किया था, जो प्रति दिन केवल 300 हाइकर्स को अनुमति देता है। हालांकि उन्हें तूफान के बारे में चेतावनी दी गई थी, लेकिन जैसे ही वे चढ़े मौसम साफ लग रहा था। हालाँकि, जैसे ही उन्होंने उतरना शुरू किया, तूफान तेज़ हो गया।

जोनाथन ने याद करते हुए कहा, "एक काला बादल गैंगबस्टर्स की तरह घूम रहा था।  क्योंकि यहां बारिश की संभावना थी।   जैसे ही वे नीचे उतरे, ग्रेस के नए लंबी पैदल यात्रा के जूते फिसलने लगे। जोनाथन उसे गिरते हुए असहाय रूप से देखता रहा और उसके पास पहुंचने के लिए दौड़ा।

पार्क रेंजर शॉना डेली तूफान के दौरान जोनाथन के साथ तब तक रहीं जब तक कि एक बचाव हेलीकॉप्टर ग्रेस को वापस नहीं ले आया। कोरोनर ने बाद में जोनाथन को सूचित किया कि ग्रेस की संभवतः गिरने के दौरान मृत्यु हो गई।  

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News