रूस का कहर  जारीः सुमी में 2 यूक्रेनी रॉकेट लांचर किए नष्ट, 20 सैनिक भी मार गिराए (Video)

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 03:04 PM (IST)

Moscow: रूस की रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उसने सुमी क्षेत्र में यूक्रेन के दो HIMARS और MLRS रॉकेट लांचर नष्ट कर दिए हैं। इस कार्रवाई में 20 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई है। रूस ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें सुमी में चेक निर्मित "वैंपायर" रॉकेट लांचर को एक सटीक मिसाइल "क्रास्नोपोल" से नष्ट करते हुए दिखाया गया है। सुमी क्षेत्र यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित है, जो रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष की एक प्रमुख जगह है। यहाँ के हालिया हमलों में रूस ने यूक्रेनी सेना के रॉकेट लांचर सिस्टम को निशाना बनाया।

 

रात के समय, रूस की वायु रक्षा प्रणाली ने चार यूक्रेनी ड्रोन को भी गिरा दिया जो काला सागर में लॉन्च किए गए थे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूसी बलों ने सुमी क्षेत्र में दो HIMARS और MLRS रॉकेट लांचर, साथ ही यूक्रेनी सशस्त्र बलों के दो वाहन भी नष्ट कर दिए। मंत्रालय ने यह भी बताया कि एक वीडियो जारी किया गया जिसमें सुमी प्रांत में चेक निर्मित "वैंपायर" रॉकेट लांचर को नष्ट करते हुए रूसी बलों की कार्रवाई का विवरण है। 

 

बता दें कि  चेक गणराज्य द्वारा निर्मित "वैंपायर" एक प्रकार का रॉकेट लांचर है जो विशेष रूप से प्रक्षिप्त मिसाइलों के लिए डिजाइन किया गया है। इसका लक्ष्य आमतौर पर दुश्मन की सैन्य ताकत को तेजी से और प्रभावी ढंग से खत्म करना होता है। रूस ने इसे "क्रास्नोपोल" नामक उच्च-सटीकता वाले मिसाइल से नष्ट किया। "क्रास्नोपोल" एक गाइडेड आर्टिलरी Shell है, जो सटीक निशाना लगाकर लक्ष्य को नष्ट कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News