हलवा सेरेमनी के साथ ही शुरू हुआ बजट छपाई का काम, 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी छठा बजट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 07:57 PM (IST)

नेशनलड डेस्कः वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के साथ ही औपचारिक तौर पर बजट छपाई का काम शुरू हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा परोसकर इसकी शुरूआत की। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी मौजूद थे। हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट बनाने में शामिल सभी अधिकारी अब परिवार और लोगों से अलग हो जाएंगे, जब तक बजट पेश नहीं हो जाता है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी।

नॉर्थ ब्लॉक स्थित बेसमेंट के अंदर केंद्रीय बजट की छपाई 1980 से एक परंपरा बन गई है। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और तय कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा। इस आगामी बजट प्रस्तुति के साथ, सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। सीतारमण का आगामी बजट भाषण उनका छठा होगा। पिछले कुछ पूर्ण केंद्रीय बजटों की तरह, बजट 2024 भी कागज रहित रूप में पेश किया जाएगा। अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 1 फरवरी को पेश किया गया था, क्योंकि देश में आम चुनाव होने वाले थे।

1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट ने लोकसभा चुनावों के बाद सरकार बनने तक के बीच की अवधि की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखा, जिसके बाद जुलाई में नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश किया जाना था। संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक सहित सभी केंद्रीय बजट दस्तावेज, संसद सदस्यों (एमपी) और लोगों द्वारा बजट दस्तावेजों तक परेशानी मुक्त पहुंच के लिए "केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप" पर उपलब्ध होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News