मंगल आरती के साथ कल से शुरु होगा बाबा रामदेव के मेले का आगाज, लाखों श्रद्धालु करेंगे समाधि के दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2024 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क : जैसलमेर जिले के रामदेवरा में बाबा रामदेव का 640 वां सालाना मेला बृहस्पतिवार से शुरू होगा जिसमें बड़ी संख्या में अनेक राज्यों से श्रद्धालु आते हैं। जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने बताया कि साम्प्रदायिक सद्भाव के प्रतीक सुविख्यात बाबा रामदेव मेला बृहस्पतिवार को ब्रह्म मुहूर्त में मंगला आरती और बाबा रामसा पीर की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट के प्रतिष्ठापन के साथ शुरू होगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस और मेला प्रबंधन ने व्यापक इंतजाम किए हैं ताकि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो।

सिंह के मुताबिक, 25 सितंबर तक चलने वाले मेले में शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं, चिकित्सा, पेयजल, विद्युत, सफाई व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं का प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया, “मेले की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। मंदिर के पास रामसरोवर तालाब पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ के कुशल तैराक मोटर बोट के साथ तैनात हैं।”

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि मेले में देश भर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े प्रबंध किए गए है एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात है। उन्होंने बताया कि सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पोकरण के उपखण्ड अधिकारी प्रभजोत सिंह गिल ने बताया कि निज मंदिर को 22 घंटे खुला रखा जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं को दर्शन करने में आसानी हो।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News