UPS लागू करना कोई U-Turn नहीं, कांग्रेस के आरोपों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पलटवार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 05:40 AM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर भ्रामक सूचना फैलाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि हाल ही में पेश की गई एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) एक नई योजना है और इसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) की जगह नहीं लाया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई पलटी मारने वाला कदम नहीं है। यह ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना) और एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली) से अलग है। यह स्पष्ट रूप से एक नया पैकेज है।'' उन्होंने कहा कि हाल ही में घोषित यूपीएस बेहतर पेंशन योजना है और इससे ज्यादातर सरकारी कर्मचारी संतुष्ट हो पाएंगे।

सीतारमण ने कहा कि यूपीएस को इस तरह तैयार किया गया है कि यह हर गणना में उपयुक्त बैठती है और सरकार पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अधिकांश राज्य यूपीएस को अपनाएंगे क्योंकि इसमें कर्मचारियों के लिए बहुत सारे लाभ हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते सरकारी कर्मचारियों के लिए एकीकृत पेंशन योजना लाने की मंजूरी दी थी।

कांग्रेस के इस आरोप पर कि सरकार ने पेंशन योजना पर ‘यू-टर्न' लिया है, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने पेंशन योजना में सुधार किया है और यह यू-टर्न नहीं है। उन्होंने कहा कि आजकल कांग्रेस व्यापक अध्ययन के बिना टिप्पणियां करती हैं, जो पहले नहीं होता था। उन्होंने अपने पिछले फैसलों, मसलन दीर्घावधि के पूंजीगत लाभ कर पर इंडेक्सेशन लाभ को बहाल करने के कदमों का बचाव करते हुए हा कि यह पलटी मारना नहीं है, बल्कि बदलाव है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News