लागू हुआ BIMSTEC चार्टर, भारत ने विकास की सराहना

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2024 - 03:12 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. BIMSTEC चार्टर लागू हो गया है। यह चार्टर सभी सदस्य देशों को एक साथ काम करने लिए कानूनी और संस्थागत ढांचा प्रदान करता है। बिम्सटेक का मतलब 'बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल' है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, जिसमें भारत, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और श्रीलंका सात देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में गहरे सहयोग को बढ़ावा देना है। 

PunjabKesari
रणधीर जयसवाल ने एक्स पर लिखा- बिम्सटेक क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। बिम्सटेक चार्टर 20 मई 2024 को लागू हो गया है। यह बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के गहन एकीकरण के लिए कानूनी और संस्थागत ढांचा प्रदान करता है। चार्टर लागू होने से बिम्सटेक द्वारा अन्य देशों के साथ साझेदारी को बढ़ाया जाएगा। साथ ही समूह में नए सदस्यों को स्वीकार करने में मदद मिलेगी।

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा- बिम्सटेक चार्टर का लागू होना एक समृद्ध, शांतिपूर्ण और टिकाऊ पड़ोसी के तौर पर भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। बिम्सटेक भारत की नेबरहुड फर्स्ट और एक्ट ईस्ट नीतियों को दर्शाता है। बता दें भारत द्वारा बीते वर्षों में बिम्सटेक को क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक मंच बनाने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News