इंडोनेशिया में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से की द्विपक्षीय वार्ता, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 05:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उभरती प्रौद्योगिकियों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिकी सामरिक गठजोड़ की स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की तथा मौजूदा वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। समझा जाता है कि इंडोनिशिया के बाली शहर में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बैठक में मोदी और बाइडेन ने यूक्रेन संघर्ष और उसके प्रभावों के बारे में भी चर्चा की। विदेश मंत्रालय के बयान में हालांकि सिर्फ यह कहा गया है कि दोनों नेताओं ने अपनी बैठक के दौरान मौजूदा वैश्विक एवं क्षेत्रीय घटनाक्रम पर चर्चा की।

बयान के अनुसार, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आज बाली में जी20 नेताओं की शिखर बैठक से इतर मुलाकात की। '' मंत्रालय ने कहा, ‘‘ दोनों नेताओ ने ‘महत्वपूर्ण ' और उभरती प्रौद्योगिकियों, एडवांस्ड कंप्यूटिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि भविष्योन्मुखी क्षेत्रों में सहयोग सहित प्रगाढ़ होती भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की।'' विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने सामयिक वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-अमेरिका साझेदारी मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के निरंतर सहयोग को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देश भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान करीबी समन्वय जारी रखेंगे।'' मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘क्वाड' और ‘आई2यू2' जैसे नये समूहों में भारत तथा अमेरिका के करीबी सहयोग पर संतोष जताया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News