बेंगलुरु: बीच हवा में आपस में टकराने से बचे Indigo के दो विमान, यात्रियों की अटकी सांसें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 05:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विमानन नियामक DGCA के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि 9 जनवरी की सुबह बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो के दो विमानों के बीच हवा में टक्कर होने से बच गई। उन्होंने बताया कि घटना को किसी लॉगबुक में दर्ज नहीं किया गया था और न ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने इसकी सूचना दी थी। इस बीच, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) प्रमुख अरुण कुमार ने बताया कि विमानन नियामक घटना की जांच कर रहा है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

 

फिलहाल इंडिगो और एएआई ने इस मामले पर अभी कुछ नहीं कहा है। DGCA के अधिकारियों ने कहा कि इंडिगो के दो विमान - 6ई455 (बेंगलुरु से कोलकाता) और 6ई246 (बेंगलुरु से भुवनेश्वर) - बेंगलुरु हवाई अड्डे पर ‘अलगाव के उल्लंघन' में शामिल थे। अलगाव का उल्लंघन तब होता है जब दो विमान किसी हवाई क्षेत्र में Minimum Mandatory Vertical या horizontal distance  को पार कर लेते हैं।

 

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों विमान ने नौ जनवरी की सुबह करीब पांच मिनट के अंतराल में बेंगलुरू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। एक अधिकारी ने  प्रस्थान के बाद दोनों विमान एक दूसरे की ओर बढ़ रहे थे। ‘अप्रोच रडार कंट्रोलर' ने डायवर्जिंग हेडिंग का संकेत दिया जिससे दोनों विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News