दिवाली से पहले दिल्ली में छाई जानलेवा धुंध, खतरनाक लेवल पर पहुंची एयर क्वालिटी

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 11:04 AM (IST)

नई दिल्ली:  दिल्लीवालों को अभी जानलेवा धुंध और प्रदूषण से राहत नहीं मिली है। दिवाली से पहले ही इस जहरीली धुंध ने लोगों को परेशान कर रखा है। दिल्ली-एनसीआर के इलाके में हवा की क्वालिटी में हल्का-सा भी सुधार नहीं हुआ है। आज सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को स्मॉग का सामना करना पड़ा। आज के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में एयर क्वालिटी मंदिर मार्ग पर 707, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के पास 676, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर 681 अंकों के आसपास रही, जो खतरनाक की कैटेगरी में आते हैं। जहां लोग एक तरफ दिवाली को लेकर उत्सुक हैं, वहीं दूसरी तरफ घने कोहरे से चिंतित हैं।
PunjabKesari
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अगले दो या तीन दिन हवा की स्थिति बहुत खराब होने की चेतावनी दी है। वहीं, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने यातायात विभाग और यातायात पुलिस को निर्देश दिया है कि वह 1-10 नवंबर के बीच प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की जांच करे और यातायात की भीड़ को नियंत्रित करे। प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों पर निगरानी रखने और तत्काल कार्रवाई करने के लिए 1 से 10 नवंबर तक ‘क्लीन एयर कैंपेन’ चलाया जा रहा है।
PunjabKesari
रविवार को टीमों ने 83,55,000 रुपए का कुल जुर्माना वसूला। दिल्ली-एनसीआर में इस अभियान के तहत शुक्रवार और शनिवार को नियमों का उल्लंघन करने वालों से कुल 80 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया। सुप्रीम कोर्ट ने भी दिवाली पर पटाखे चलाने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया है, ताकि दिवाली के बाद लोगों को ज्यादा प्रदूषण का सामना न करना पड़े। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News