BCCI ने किया बड़ा ऐलान, अब भारतीय खिलाड़ी हो जाएंगे और अमीर, टेस्ट मैच के लिए मिलेगी मोटी रकम

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 03:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देने और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (bcci) ने 9 मार्च को एक ऐतिहासिक योजना की घोषणा की। "टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना" के रूप में नामित, बोर्ड ने सीनियर पुरुष टीम के खिलाड़ियों के लिए अतिरिक्त मैच फीस की घोषणा की यानि अब पहले के मुताबिक अधिक फीस मिलेगी।
 
भारत के लिए एक सीज़न में 75 प्रतिशत से अधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रति टेस्ट मैच 45 लाख रुपये अतिरिक्त शुल्क मिलने की तैयारी है। दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई द्वारा इस समय प्रत्येक टेस्ट क्रिकेटर को 15 लाख रुपये मैच फीस का भुगतान किया जाता है।

नई योजना 2022-23 सीज़न से प्रभावी है, जिसका अर्थ है कि बोर्ड टेस्ट नियमित खिलाड़ियों को बकाया राशि देगा। इस योजना के लिए बीसीसीआई द्वारा प्रति सीजन 40 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान आवंटित किया गया है।
 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में कहा, "मुझे वरिष्ठ पुरुषों के लिए 'टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य हमारे सम्मानित एथलीटों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है। उन्होंने पोस्ट में कहा, "टेस्ट मैचों के लिए मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करें, जो 15 लाख रुपये निर्धारित है।"

 

एक सीज़न में 75 प्रतिशत से अधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रति मैच 45 लाख रुपये की अतिरिक्त फीस से पुरस्कृत किया जाएगा। यहां तक ​​कि जो लोग उक्त ब्रैकेट में प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं, उन्हें प्रति मैच अतिरिक्त मैच फीस के रूप में 22.5 लाख रुपये मिलेंगे।
 
यह कदम बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा अनुबंधित खिलाड़ियों को घरेलू टूर्नामेंटों, विशेषकर रणजी ट्रॉफी को प्राथमिकता देने पर जोर देने के कुछ दिनों बाद आया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News