राजनयिक निकाले जाने के बाद अब कनाडा ने लिया बड़ा फैसला,  भारतीय स्टाफ पर गिरी गाज

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 08:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा ने भारत में अपने राजनयिक मिशन में तैनात भारतीय कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है। कनाडा उच्चायोग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, ''मैं पुष्टि करता हूं कि कनाडा सरकार ने भारत में अपने राजनयिक मिशन में कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है।' 'कनाडा ने भारत में अपने मिशनों में तैनात दर्जनों भारतीय कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है, जिसके कुछ महीने पहले नई दिल्ली ने ओटावा को अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए मजबूर किया था। कनाडाई उच्चायोग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि देश में कनाडाई कर्मचारियों की कमी को देखते हुए भारतीय कर्मचारियों की संख्या में कटौती आवश्यक थी।

अधिकारी ने कहा, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कनाडा सरकार ने भारत में हमारे मिशनों के नेटवर्क में कर्मचारियों की कुछ कटौती लागू की है।" "देश में संचालन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और बनाए रखने के लिए उपलब्ध कनाडाई कर्मचारियों की कमी को देखते हुए भारत में हमारे मिशनों के नेटवर्क में कटौती लागू करने का निर्णय दुखद रूप से आवश्यक था।"  प्रवक्ता ने कहा कि उच्चायोग भारत में अपने स्थानीय कर्मचारियों के लचीलेपन, समर्पण और सेवा के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता है।अधिकारी ने कहा, "कनाडा भारत में कनाडाई लोगों को मुख्य सेवाएं देना जारी रखेगा, जिसमें कांसुलर समर्थन और व्यापार और व्यवसाय विकास शामिल है, ताकि हमारे दोनों देशों के नागरिक कनाडाई और भारतीयों के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों से लाभान्वित हो सकें।" 

प्रवक्ता ने कहा, "हम यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि भारत में कनाडा के वीज़ा आवेदन केंद्र सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।" ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के सितंबर में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। नई दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया।  ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद, भारत ने ओटावा से समानता सुनिश्चित करने के लिए देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति को कम करने के लिए कहा।   इसके बाद, कनाडा ने 41 राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों को भारत से वापस ले लिया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News