बांग्लादेश के जलक्षेत्र में 25 भारतीय मछुआरे लापता : तटरक्षक

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 10:12 PM (IST)

कोलकाता: भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने सोमवार को कहा कि बांग्लादेश के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं ‘शायद डूब' गई जिसके बाद कम से कम 25 भारतीय मछुआरे लापता हैं। आईसीजी ने चार नौका और चालक दल के लापता सदस्यों के लिए खोज और बचाव अभियान में सहायता के वास्ते बांग्लादेश तटरक्षक से अनुरोध किया है। 

पश्चिम बंगाल यूनाइटेड फिशरमैन एसोसिएशन के सचिव बिजन मैती के अनुसार लापता मछुआरे दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप के हैं और वीरवार को चार नौकाओं में नामखाना से रवाना हुए थे। तटरक्षक बल के एक प्रवक्ता ने बताया कि मत्स्य पालन विभाग के एक अधिकारी ने सूचित किया है कि इन चार नावों पर सवार 61 लोगों में से 36 को मछली पकड़ने वाली अन्य नौकाओं द्वारा बचा लिया गया और 25 अन्य अभी भी लापता हैं। 

विभाग ने आईसीजी को बताया कि मछली पकड़ने वाली चार भारतीय नौकाएं - 'दसभुजा', 'बाबाजी','जॉयजोगीराज' और 'नयन' संभवत: बांग्लादेश के जलक्षेत्र में डूब गई। अधिकारी ने कहा कि आईसीजी ने सोमवार को भारतीय जलक्षेत्र में खोज अभियान के लिए एक होवरक्राफ्ट, तेज गश्ती जहाज और एक विमान को तैनात किया है। इससे पहले, बांग्लादेश तटरक्षक बल (बीसीजी) और आईसीजी ने मछली पकड़ने वाली 114 नौकाओं की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की थी। इन नौकाओं ने खराब मौसम और समुद्र में तेज लहर उठने के बाद बांग्लादेश के जलक्षेत्र में शरण ली थी। प्रवक्ता ने कहा कि ये नौकाएं हरिभंगा नदी के जरिए भारतीय क्षेत्र में लौट आईं और रविवार रात काकद्वीप बंदरगाह पर पहुंच गईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News