श्रीलंकाई नौसेना द्वारा हिरासत में लिए 19 भारतीय मछुआरे लौटे वापस

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 04:03 PM (IST)

कोलंबो: भारतीय उच्चायोग ने कहा कि श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए कम से कम 19 भारतीय मछुआरों को यहां अधिकारियों द्वारा रिहा किए जाने के बाद बुधवार को भारत वापस भेजा जा रहा है। भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘घर वापसी। श्रीलंका से 19 भारतीय मछुआरों को वापस भेजा गया है और वे कोलंबो से चेन्नई के रास्ते में हैं।''

 

श्रीलंका नौसेना ने पिछले महीने के अंत में एक बयान में पुष्टि की थी कि नौसेना ने 2024 में अब तक द्वीपीय राष्ट्र के जलक्षेत्र में कथित तौर पर मछली पकड़ने के लिए 23 भारतीय ट्रॉलर और 178 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया है और उन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए अधिकारियों को सौंप दिया है। भारत और श्रीलंका के संबंधों में मछुआरों का मुद्दा विवादास्पद है।

 

श्रीलंका की नौसेना के जवान उसके जलक्षेत्र में अवैध तरीके से प्रवेश की कथित घटनाओं में भारतीय मछुआरों पर गोली चलाते हैं और उनकी नौकाएं जब्त कर लेते हैं। भारत के 19 मछुआरों की रिहाई ऐसे समय में हो रही है जब कच्चातिवु द्वीप को लेकर विवाद छिड़ा है। भारत में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस को 1974 में कच्चातिवु द्वीप श्रीलंका को देने के लिए जिम्मेदार ठहराया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News