100 रुपये के स्टांप पेपर पर लगा प्रतिबंध, अब सभी कार्यों के लिए 500 रुपये का स्टांप पेपर जरूरी

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 12:56 PM (IST)

महाराष्ट्र : महंगाई ने रिकॉर्ड स्तर को छू लिया है, और इसका एक संकेत महाराष्ट्र सरकार के फैसले से मिलता है, जिसने 100 रुपये के स्टाम्प पेपर को लगभग समाप्त कर दिया है। अब सरकार ने हर कार्य के लिए न्यूनतम 500 रुपये के स्टाम्प पेपर की अनिवार्यता कर दी है। यह निर्णय नए कल्याणकारी योजनाओं के भारी खर्च को पूरा करने के लिए किया गया है, और इससे आम नागरिकों पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Blast : रोहिणी में CRPF स्कूल के पास तेज धमाके से दहले लोग, टूट गए कई घरों के शीशे

आपको बता दें कि यह निर्णय चुनावों से पहले नए कल्याणकारी योजनाओं के भारी खर्च को पूरा करने के लिए लिया गया है। दरें 14 अक्टूबर को एक अध्यादेश के माध्यम से बढ़ाई गईं, जब चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधानसभा के चुनावों की घोषणा की। इस बढ़ोतरी का उद्देश्य लगभग 150 करोड़ रुपये का वार्षिक संग्रह करना है, क्योंकि हाल के दिनों में नागरिकों को हलफनामा जमा करने की आवश्यकता बढ़ गई है, जिससे स्टाम्प की मांग भी बढ़ी है।

जिन नागरिकों को हलफनामा जमा करना है, उन्हें अब 500 रुपये का स्टाम्प पेपर खरीदना होगा। पहले इसी कार्य के लिए केवल 100 रुपये का स्टाम्प पेपर पर्याप्त था। हलफनामे आमतौर पर किरायेदारी अनुबंध, छात्रवृत्ति के लिए और अन्य सामान्य कार्यों जैसे कि सरकारी फॉर्मलिटीज के लिए आवश्यक होते हैं। इस बदलाव से नागरिकों पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें- Gold Price : हफ्ते भर में सस्ता हुआ या बढ़ गए सोने के दाम ? जानिए कितना बदला गोल्ड का रेट

आर्टिकल्स ऑफ असोसिएशन के पंजीकरण के लिए दरें 0.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.3 प्रतिशत कर दी गई हैं, जो अब 50 लाख रुपये से बढ़कर 1 करोड़ रुपये तक हो गई हैं। इसी तरह, कार्य अनुबंध, बिल या नोट का विरोध करने जैसे कार्यों के लिए भी अब 500 रुपये का स्टाम्प पेपर आवश्यक होगा। कुल मिलाकर, यह बदलाव नागरिकों के लिए वित्तीय बोझ को बढ़ाएगा, क्योंकि राज्य अपने खाली खजाने को भरने के लिए नए तरीके खोज रहा है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News