केजरीवाल ने फिर छेड़ा ईवीएम राग

punjabkesari.in Friday, Dec 15, 2017 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव परिणाम से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी का मुद्दा फिर छेड़ दिया है। आईआईटी चेन्नई के छात्रों से मुलाकात में केजरीवाल ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी तो है। दिल्ली विधानसभा में हमारे विधायक सौरभ भारद्वाज ने यह सावित करके भी दिखाया। इसका वीडियो इंटरनेट पर उपलब्ध है। छात्रों ने पूछा कि चुनाव आयोग ने तो आपको टेंपरिंग के लिए बुलाया था, फिर हिस्सा क्यों नहीं लिया? इस पर केजरीवाल ने कहा कि आयोग ने कंडीशन रखी कि ईवीएम खोलने नहीं देंगे।

यदि मशीन को छूएंगे ही नहीं तो गड़बड़ कैसे होगी? नोटबंदी के बाद हुए तमाम चुनाव में ईवीएम के साथ गड़बड़ी हुई। केजरीवाल का दावा है कि सिर्फ 90 सेकेंड में ईवीएम का मदरबोर्ड बदला जा सकता है। इसके बाद कोड वर्ड के जरिए किसी एक पार्टी के पक्ष में वोट कराए जा सकते हैं। ईवीएम और वीवीपेट दोनों के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ टेंपरिंग संभव है। बटन दबाने पर पर्ची तो सही निकलेगी, लेकिन वोट भाजपा को जाएगा। इसके लिए 10 प्रतिशत पॢचयों का रेंडमली मिलान जरूरी है। ये लागू हो जाए, तो किसी को दिक्कत नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जितनी भी ईवीएम में शिकायतें आई हैं, उनमें सिर्फ भाजपा के पक्ष में ही वोट जाता क्यों दिख रहा है? कांग्रेस, बसपा व सपा को भी वोट जा सकता है। बुधवार को सीएम आवास पर हुई मीटिंग में केजरीवाल ने छात्रों को दिल्ली सरकार के अच्छे कामों की जानकारियां भी दीं उन्होंने बताया कि एसीबी छिन जाने के बाद भ्रष्टाचार पर दिल्ली सरकार लगाम नहीं लगा सकी। अगले चरण में सड़क, सीवर व ड्रेन पर काम होगा। इससे पहले बिजली, पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य पर बेहतर काम हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News