रेप के आरोपी : क्या आपने इन्हें कहीं देखा है (तस्वीरें)

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2015 - 04:47 AM (IST)

नई दिल्ली: ये चेहरे कहीं देखे हैं। इन चेहरों ने युवतियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और उसकी वीडियो बनाकर सोशल साइट्स पर अपलोड कर दिया। कुछ समय पहले वाट्सएप और अन्य सोशल साइट्स पर वायरल हुए इस वीडियो में दिखाई दे रहे चेहरे अब दिल्ली पुलिस के लिए मोस्ट वांडेट है। 
 
इसके लिए दिल्ली पुलिस ने अपनी वैबसाइट पर मोस्ट वांटेड की लिस्ट में सूचीबद्ध कर दिया है। दिल्ली पुलिस के अलावा सीबीआई को भी इनकी तलाश है। हर एक के सिर पर सीबीआई ने एक लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया है। 
 
9 चेहरों को अपनी वांटेड लिस्ट में शामिल करने वाले दिल्ली पुलिस के अधिकारी के मुताबिक फरवरी में वायरल हुए सामूहिक बलात्कार के वीडियो का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। अदालत ने इस पर खुद संज्ञान लेते हुए सीबीआई को मामले की जांच का आदेश दिया। 2 वीडियो में से एक दिल्ली या वेस्टर्न यूपी का बताया जा रहा है जबकि दूसरा उड़ीसा या वेस्ट बंगाल का है। इसमें दिखाई दे रहे आरोपियों में से ही किसी ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर इसे अपलोड कर दिया था। 
 
वाट्सएप पर फैले इस वीडियो में आरोपी युवक एक लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार कर रहा था। दूसरे वीडियो में भी एक लड़की से रेप किया जा रहा था। अब दिल्ली पुलिस ने पब्लिक से इन बलात्कारियों की जानकारी देने और पहचान बताने की अपील की है। 
 
ऐसे तूल पकड़ा मामले ने: यह दोनों वीडियो फरवरी में हैदराबाद की सामाजिक कार्यकत्र्ता सुनीता कृष्णन के हाथ लगा तो इन युवकों की पहचान जानने के लिए उन्होंने इसे 8 मिनट 40 सैकंड के वीडियो को कुछ इस तरह से एडिट किया कि सिर्फ आरोपियों के चेहरे दिखाई दें। सुनीता ने एडिट करके एक मिनट का वीडियो तैयार किया और सोशल नेटवर्किंग साइट पर डाल दिया। इसके कुछ ही घंटे बाद सुनीता की कार पर अज्ञात लोगों ने पथराव किया। यह मामला देशभर में सुर्खियों में रहा। सुनीता कृष्णन ने ही केंद्रीय गृहमंत्री व महिला एवं बाल विकास मंत्री से मुलाकात कर इस खौफनाक वीडियो में दिखाई दे रहे आरोपियों को गिरफ्त में लाने की मांग की थी। प्रज्वला नामक एनजीओ ने एक पत्र के साथ यह 2 वीडियो सुप्रीम कोर्ट को भेजी। एक वीडियो में एक महिला के साथ रेप हो रहा था और दूसरे में गैंगरेप। 
 
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वीडियो डरावने हैं और दोषियों के खिलाफ  कार्रवाई होनी चाहिए। वीडियो देखने से लगता है कि पहला वीडियो दिल्ली या यूपी का है, जबकि दूसरा पश्चिम बंगाल या ओडिशा का। दिल्ली, यूपी, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News