चीन-PAK से एकसाथ निपटने की तैयारी में भारत, 15 दिन की लड़ाई के लिए गोला-बारूद का स्टॉक रखेगी सेना

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 02:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में कई महीनों से चले आ रहे गतिरोध के बीच भारत ने बड़ा कदम उठाया है। सुरक्षाबलों को अब 15 दिन की तगड़ी लड़ाई के लिए हथियारों और गोला-बारूद का स्टॉक तैयार करने का अधिकार दिया गया है। अब तक सेना 10 दिन के युद्ध के लिए जरूरी स्टॉक जमा करती थी लेकिन अब उसे 15 दिन का स्टॉक जमा करने का अधिकार मिल गया है। इस नए अधिकार और आपातकालीन खरीद की शक्तियों का इस्तेमाल कर सेना अगले कुछ महीनों में 50,000 करोड़ रुपए से ज्यादा रकम खर्च करने वाली है। इसके तहत देशी और विदेशी स्रोतों से विभिन्न तरह के रक्षा उपकरण और गोला-बारूद खरीदे जाएंगे।

 

सरकार का यह कदम चीन और पाकिस्तान के साथ टू-फ्रंट वॉर की संभावनाओं को देखते हुए तैयारी पुख्ता करने की दिशा में देखा जा रहा है। सेनाओं को पहले 40 दिन की लड़ाई के लिए स्टॉक रखने की अनुमति थी लेकिन युद्ध के बदलते तरीकों और हथियार व गोला-बारूद की स्टोरेज में आने वाली दिक्कतों के चलते इसे घटाकर 10 दिन कर दिया गया था। उरी हमले के बाद सरकार को एहसास हुआ कि युद्ध के लिए स्टॉक कम है।

 

तत्कालीन रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर की अगुवाई में मंत्रालय ने सेना, नौसेना और वायुसेना के उपप्रमुखों की वित्तीय शक्तियों को 100 करोड़ से बढ़ाकर 500 करोड़ रुपए कर दिया था। तीनों सेनाओं को 300 करोड़ रुपए की एमरजैंसी फाइनैंशियल पावर भी दी गई थी जिससे वे युद्ध लड़ने में काम आने वाला कोई भी उपकरण खरीद सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News