जम्मू के  भलवाल में 12 से लगेगा दुधारू पशु मेला, सब्सिडी पर पशुओं को खरीदने का अवसर मिलेगा

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 04:34 PM (IST)

जम्मू: जम्मू के डेयरी फार्मरों और किसानों को अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं को खरीदने का अवसर मिलेगा। कृषि विभाग जम्मू के भलवाल में 12 से 18 अक्तूबर तक दुधारू भैंस और गाय मेला आयोजित करने जा रहा है। दुधारू पशुओं के मेले को लेकर विभाग के अधिकारियों ने रविवार को विचार-विमर्श किया। ज्वाइंट डायरैक्टर एग्रीकल्चर (एक्सटैंशन) जम्मू बी.के. चंदन ने आज भलवाल में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियरों के साथ नैशनल एडॉप्शन फंड फॉर क्लाइमेट चैंज (एन.ए.एफ.सी.सी.) प्रोजैक्ट को लेकर बैठक की।

 

बैठक में प्रोग्राम आफिसर संजय धर, एग्रीकल्चर एक्सटैंशन आफिसर भलवाल, वंदना कोतवाल और फील्ड के अन्य अधिकारी मौजूद थे। सबसे पहले एन.ए.एफ.सी.सी. की समीक्षा करते हुए संयुक्त निदेशक ने सूचित किया कि इस वर्ष बरसात के मौसम में प्रोजैक्ट के अधीन क्षेत्र में किसानों के खेतों में बागवानी के पौधे रोपित किए गए थे। इससे कृषि में जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए फरवरी के महीने में बागवानी और चारे के पौधे/घास लगाए जाएंगे। इसके अलावा अन्य दुधारू पशुओं, मुर्गी पालन, बेहतर नस्लें, उच्च उपज देने वाले किस्म के बीज का वितरण, मिट्टी और जल संरक्षण के उपाय और आय पैदा करने वाली कृषि गतिविधियों को अपनाने पर जोर दिया जाएगा।

 

इसके बाद दुधारू पशुओं के मेले की तैयारियों को लेकर चर्चा गई। बताया गया कि एन.ए.एफ.सी.सी. प्रोजैक्ट के तहत लगाए जाने वाले मेला किसानों को सब्सिडी में दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए एक मंच प्रदान करना है ताकि डेयरी सैक्टर को और अधिक मजबूती मिले। बताया गया कि वर्ष 2016-17 में ए.ए.एफ.सी.सी. प्रोजैक्ट को लांच किया गया जिसके तहत जम्मू डिविजन के ब्लाक भलवाल के 11 पंचायतों के अधीन आते 25 गांवों को कवर किया गया है।
     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News