फ्लाइट में 12 साल तक के बच्चों को माता-पिता के साथ बैठाना होगा: DGCA का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 12:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  विमानन निकाय, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी एयरलाइनों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों को उड़ान में उनके माता-पिता या अभिभावकों में से कम से कम एक के साथ सीटें आवंटित की जाएं।

यह निर्देश 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उड़ान के दौरान उनके माता-पिता या अभिभावकों के साथ नहीं बैठाए जाने की घटनाओं की पृष्ठभूमि में आया है। डीजीसीए के प्रेस नोट में कहा गया है, "एयरलाइंस यह सुनिश्चित करेगी कि 12 साल तक के बच्चों को उनके माता-पिता/अभिभावकों में से कम से कम एक के साथ सीटें आवंटित की जाएं, जो एक ही पीएनआर पर यात्रा कर रहे हों और इसका रिकॉर्ड रखा जाएगा।"

PunjabKesari

इस संबंध में, नियामक ने एयर ट्रांसपोर्ट सर्कुलर को संशोधित किया है, जिसका शीर्षक है, 'अनुसूचित एयरलाइनों द्वारा सेवाओं और शुल्क का अनबंडल', जिसके अनुसार कुछ सेवाएं जैसे शून्य सामान, अधिमान्य बैठने की व्यवस्था, भोजन/नाश्ता/पेय शुल्क और संगीत वाद्ययंत्रों की ढुलाई के लिए शुल्क शामिल हैं। अनुमति है। विमानन निकाय ने कहा कि ऐसी अनबंडल्ड सेवाएं एयरलाइंस द्वारा "opt-in" आधार पर प्रदान की जाती हैं और ये अनिवार्य प्रकृति की नहीं हैं।

प्रेस नोट में कहा गया है, "उन यात्रियों के लिए ऑटो सीट असाइनमेंट का भी प्रावधान है, जिन्होंने निर्धारित प्रस्थान से पहले वेब check-in के लिए कोई सीट नहीं चुनी है।" भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते नागरिक उड्डयन बाजारों में से एक है और घरेलू हवाई यातायात बढ़ रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News