CBSE Class 11, 12 छात्रों के लिए बड़ी खबर, बोर्ड ने परीक्षा फाॅर्मेंट किया चेंज

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 08:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने कक्षा 11 और 12 के लिए परीक्षा फाॅर्मेंट में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं,  सीबीएसई अधिकारियों ने घोषणा की कि 2024-25 सेशन से, कक्षा 11 और 12 के परीक्षा पैटर्न में योग्यता-आधारित प्रश्नों का प्रतिशत अधिक होगा। ये प्रश्न राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के उद्देश्यों के अनुरूप सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक स्थितियों में लागू करने की छात्रों की क्षमता का आकलन करेंगे।
 
जबकि कक्षा 11 और 12 के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन हैं, सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि विभिन्न ग्रेड स्तरों पर स्थिरता बनाए रखते हुए, कक्षा 9 और 10 के लिए परीक्षा प्रारूप में कोई संशोधन नहीं होगा।

समायोजन में योग्यता-केंद्रित प्रश्नों, जैसे बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू), केस-आधारित प्रश्न और स्रोत-आधारित एकीकृत प्रश्नों के प्रतिशत में 40 से 50 प्रतिशत की वृद्धि शामिल है। इसके विपरीत, लघु और दीर्घ उत्तर सहित निर्मित प्रतिक्रिया प्रश्नों का प्रतिशत 40 से घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है।

NEP 2020 के उद्देश्यों के साथ तालमेल
CBSE के निदेशक (शिक्षाविद) जोसेफ इमानुएल ने एनईपी 2020 में उल्लिखित स्कूलों में योग्यता आधारित शिक्षा (सीबीई) को लागू करने के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा, "बोर्ड का मुख्य जोर एक शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना था जो रटने से दूर और सीखने की ओर बढ़ेगा जो 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों की रचनात्मक, महत्वपूर्ण और सिस्टम सोच क्षमताओं को विकसित करने पर केंद्रित है।" 

इमानुएल ने एनईपी 2020 के साथ मूल्यांकन और मूल्यांकन प्रथाओं को संरेखित करने के लिए सीबीएसई के समर्पण को दोहराया। अधिक योग्यता-आधारित प्रश्नों को शामिल करने के लिए परीक्षा संरचना को संशोधित करके, सीबीएसई का लक्ष्य छात्रों के विश्लेषणात्मक कौशल का पोषण करना और उन्हें 21 वीं सदी की चुनौतियों के लिए तैयार करना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News